Share
सिख संगठनों के विरोध के चलते देहरादून में नानक शाह फकीर नहीं हुई प्रदर्शित

सिख संगठनों के विरोध के चलते देहरादून में नानक शाह फकीर नहीं हुई प्रदर्शित

देहरादून : नानक शाह फकीर फिल्म शुक्रवार को देश में रिलीज हुई, लेकिन देहरादून के किसी भी मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर में इसे प्रदर्शित नहीं किया गया। अधिकांश में यह फिल्म शेड्यूल में नहीं थी, हालांकि कुछ ने सिख संगठनों के विरोध के चलते फिल्म को प्रदर्शित करने से परहेज किया।

पिछले कई दिनों से श्री गुरु सिंह सभा और अन्य सिख संगठन इस फिल्म का विरोध कर रहे थे। संगठनों ने मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर संचालकों से वार्ता कर और पत्र प्रेषित कर इस फिल्म को प्रदर्शित नहीं करने की मांग की थी। साथ ही चेताया भी था कि अगर फिल्म दिखाई तो विरोध प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे। सिल्वर सिटी मल्टीप्लेक्स के संचालक सुयश अग्रवाल ने बताया कि वह चाहते तो अंतिम समय में फिल्म को शेड्यूल में शामिल कर सकते थे, लेकिन सिख संगठनों के अनुरोध के चलते भी ऐसा नहीं किया गया।

वहीं, गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह आढ़त बाजार के सरदार देवेंद्र सिंह ने कहा कि फिल्म में सिख इतिहास और गुरबानी के स्वरूप से छेडछाड़ की गई है। फिल्म में गुरुनानक साहिब, बेबे जानकी, भाई मरदान, माता चित्रा, राय बुलार खान का रोल कलाकार कर रहे हैं। यह सिख धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर संचालकों ने हमारी भावनाओं को समझा, इसके लिए वह सदैव उनके ऋणी रहेगा।

Leave a Comment