Share
16 जून की हो सकती है ईद, ईद की तैयारियों को लेकर सजे बाजार

16 जून की हो सकती है ईद, ईद की तैयारियों को लेकर सजे बाजार

देहरादून: रमजान का माह रुखसत होने वाला है और एक महीने तक रोजा रख अल्लाह की इबादत करने वाले ईद के चांद का दीदार करने को बेताब है। उम्मीद है कि 15 जून को चांद दिख सकता है और 16 जून की ईद हो सकती है।

जैसे-जैसे ईद का दिन नजदीक आ रहा है, मुस्लिम समुदाय में उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं और समुदाय के लोग देर शाम तक खरीदारी में मशगूल नजर आ रहे हैं। शहर के पलटन बाजार, धामावाला, तहसील चौक, झंडा बाजार, इंदिरा मार्केट पूरी तरह गुलजार हैं।

इंडोनेशियन टोपी की धूम

ईद के लिए बाजार में टोपियों की भी भरमार है। साधारण टोपियों के साथ विदेशी टोपियों की खूब खरीदारी हो रही है, लेकिन सबसे ज्यादा इंडोनेशियन टोपी लोगों को भा रही है। वहीं, जरवी टोपी, मोती वाली टोपी, चिमकी टोपी, मखमली टोपी, पंचकली टोपी भी दुकानों पर उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 30 से 80 रुपये तक है।

सफेद कुर्ता-पायजामा पहली पसंद

ईद के लिए वैसे तो जींस, टी-शर्ट से लेकर फैंसी कुर्ता-पायजामों की भी बिक्री हो रही है, लेकिन सफेद-कुर्ता पायजामे का जलवा बरकरार है। पठानी कुर्ते का युवाओं में खासा क्रेज देखने को मिल रहा।

इत्र की महक

अल्लाह की इबादत के लिए खुशबू लगाना सुन्नत है। ईद के नमाज के लिए लोग इत्र लगाकर ईदगाह और मस्जिदों में जाते हैं। बाजार में इत्र में ‘जन्नतुल फिरदौस’, ‘समामा फिरदौस’, ‘हज्जे अवद’ आदि वैरायटी मौजूद हैं।

Leave a Comment