Share

67 वीं राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक को वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने किया सम्बोधित

गुरूवार को सुभाष रोड़ स्थित स्थानीय होटल में आयोजित 67 वीं राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुये वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि बंैकर्स को पर्वतीय जनपदो का  CD Ratio  बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए उन्होंने बैंकर्स से अधिक से अधिक साक्षरता अभियान संचालित करने के निर्देश दिये उन्होंने कहा की नाबार्ड द्वारा प्रति साक्षरता शिविर 2 हजार रु0 की सहायता दी जाती है जिसकी मदद से ऐसे अभियान अधिक से अधिक आयोजन कर CD Ratio  बढाने के प्रयास किये जाये।
वित्त मंत्री ने संचालित समाजिक सुरक्षा योजनाओं को जनसमान्य तक पहुचाने के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम की कार्य योजना के तहत कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इससे बेरोजगारी की समस्या दूर होने के साथ-साथ राज्य की आर्थिकी भी उन्नत होगी। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन समूह (एन.यू.एल.एम) योजना से स्थानीय निकायों के विस्तार के कारण जुड़े नये गाॅवों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सन् 2022 तक किसानों की आय को दूगना करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक लाभार्थियों को फसली ऋण, टर्म लोन स्वीकृत करने की अपेक्षा की। उन्होंने पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश देते हुए तैयार रोड़मैप के अनुसार कार्य योजना के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये तथा हाॅल में हुए इन्वेस्टर्स समिट में हुए एम.ओ.यू को प्रभावी ढ़ग से क्रियान्वित करने के लिए बैंकर्स से सक्रिय योगदान की अपील की।
महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक अजीत सिंह ठाकुर ने उपस्थित अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए वित्त मंत्री एवं वित्त सचिव को विश्वास दिलाया कि उनके दिशानिर्देशों के अनुरूप बैंक तथा विभागीय अधिकारी समन्वय कर फसली एवं टर्म लोन बढाकर सी.डी रेशियों बढ़ायेगें।
इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक आलोक कुमार चैधरी, वित्त सचिव अमित सिंह नेगी, मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड अविनाश चन्द्र श्रीवास्तव, रा.बी.आई. की उपमहाप्रबंधक(ओ.आई.सी) सुश्री तारिका सिंह, भारतीय स्टेट बैक के उप महाप्रबंधक बी.एल सैनी, सहायक महाप्रबंधक आर.के पन्त, वित्त नियंत्रक कुलानंद घनशाला, सहित समस्त विभागों के अपर सचिव एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Leave a Comment