Share
बैशाखी पर्व के लिए हरिद्वार में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बैशाखी पर्व के लिए हरिद्वार में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

हरिद्वार: बैशाखी पर्व के लिए धर्मनगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है। हालांकि तीर्थ पुरोहितों के अनुसार बैशाखी स्नान की सही तिथि और पुण्य काल 14 अप्रैल कि सुबह से शुरू हो रहा है। इसलिए बैसाखी उसी दिन है। इसके बावजूद श्रद्धालुओं ने आज यानी 13 अप्रैल को भी बैसाखी पर्व पर हर की पैड़ी सहित अन्य गंगा घाटों पर गंगा स्नान कर पुण्य अर्जित किया।

गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मठ मंदिरों के दर्शन किए और पूजन किया। हालांकि अन्य बैशाखी पर्व की अपेक्षा शुक्रवार को भीड़ कम रही,  लेकिन धर्मनगरी हरिद्वार के बाजारों खासकर अप्पर रोड मोती बाजार बंगाली बाजार और भूपतवाला बाजार भीड़ से भरे रहे।

माना जा रहा है कि सूर्य के कल यानी शनिवार को मेष राशि में प्रवेश करने पर होने वाले स्नान यानि बैशाखी पर्व पर भीड़ ज्यादा होगी। इसलिए प्रशासन ने वैशाखी पर्व स्नान के लिए दो दिनी व्यवस्था की हुई है।

ज्योतिषाचार्य पंडित शक्तिधर शर्मा शास्त्री के अनुसार वैशाखी का पर्व और स्नान शनिवार 14 अप्रैल को है। इस दिन सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने पर किए जाने वाले स्नान से अधिक पुण्य की प्राप्ति होगी। पुलिस प्रशासन ने आज व कल वैशाखी पर जुड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। साथ ही हाईवे और उससे जुड़ी सड़कों पर भारी वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

स्नान पर्व पर बढ़ती भीड़ के चलते स्कूल प्रबंधकों ने शहर के अधिकांश स्कूलों में सोमवार तक की छुट्टी कर दी है। शनिवार को वैशाखी स्नान के बाद सोमवार को सोमवती अमावस्या का बड़ा स्नान है

Leave a Comment