Share
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने  पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी गेंदबाजी की थी जिसके आगे पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए थे

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी गेंदबाजी की थी जिसके आगे पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए थे

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच खेला जाने वाला क्रिकेट मुकाबला हमेशा ही फैंस के लिए चर्चा का विषय होता है। भारत के सफलतम कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने पाकिस्तान के खिलाफ कई मैच जीते हैं। विश्व कप (world cup) का मुकाबला उसमें सबसे खास रहा लेकिन एक मैच ऐसा था जिसमें गांगुली अकेले ही पाकिस्तानी टीम पर भारी पड़े थे।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने पूरी दुनिया में अपने बल्ले की धाक जमाई। ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि बल्लेबाज सौरव को टीम इंडिया में उनकी गेंदबाजी के लिए तरजीह दी गई थी। पूर्व कप्तान ने साल 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी गेंदबाजी की थी जिसके आगे पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए थे।

16 रन देकर झटके थे 5 विकेट

सौरव गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ 1997 में टोरंटो में खेले गए वनडे मैच में ऐसी घातक गेंदबाजी की थी जिसे आज भी याद किया जाता है। गांगुली ने इस मैच में पाकिस्तान के पांच बल्लेबाजों को आउट किया था। 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए उन्होंने महज 16 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे।

पांच पाकिस्तानी बल्लेबाजों का शिकार

इस मैच में गांगुली की सटीक गेंदबाजी का शिकार इजाज अहमद, सलीम मलिक, हसन रजा, मोइन खान और अकीब जावेद जैसे बल्लेबाज हुए थे। इन पांच में से चार बल्लेबाजों को गांगुली ने लगातार आउट किया था। इस मैच में पूरी पाकिस्तानी टीम भारत के 182 रन के जवाब में 148 रन ही बना पाई थी।

वनडे में गांगुली के नाम 100 विकेट

भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए सौरव गांगुली ने कुल 100 वनडे विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ ही रहा था। 1997 में महज 16 रन देकर 5 विकेट हासिल करना उनके करियर का यादगार प्रदर्शन था।

 

Leave a Comment