Share
देहरादून-पांवटा राजमार्ग को फोर लेन करने की तैयारी शुरू

देहरादून-पांवटा राजमार्ग को फोर लेन करने की तैयारी शुरू

देहरादून: देहरादून-पांवटा राजमार्ग को फोर लेन करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने परियोजना की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं और टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि तीन अप्रैल तय की गई है। जबकि 04 अप्रैल को टेंडर खोले जाएंगे। परियोजना की शुरुआती लागत करीब 820 करोड़ रुपये आकी गई है।

राजमार्ग को डबल लेन से फोर लेन करने का कार्य बल्लूपुर चौक से पांवटा साहिब के बीच किया जाएगा। यह हिस्सा करीब 41 किलोमीटर का है। अभी इस मार्ग की चौड़ाई करीब 10 मीटर है, जबकि फोर लेन के बाद इस राजमार्ग की चौड़ाई करीब 20 मीटर हो जाएगी। टेंडर में यह भी उल्लेख किया गया है कि चौड़ीकरण की जद में आ रही निजी संपत्ति और अतिक्रमण का भी चिन्हीकरण किया जाएगा। चिन्हीकरण का यह दायरा 20 मीटर के अलावा दोनों छोर पर करीब दो मीटर हिस्से पर नाली आदि को मिलाकर रहेगा। लोनिवि के मुख्य अभियंता स्तर-प्रथम हरिओम शर्मा के अनुसार, अभी इस सड़क का रखरखाव राज्य के पास है। हालांकि निर्माण शुरू हो जाने के बाद राजमार्ग एनएचएआइ को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

राजमार्ग पर अतिक्रमण की भरमार

दून-पांवटा राजमार्ग पर जगह-जगह अतिक्रमण हैं। खासकर प्रेमनगर, सेलाकुई और विकासनगर क्षेत्र में अतिक्रमण अधिक हैं। हालांकि, चौड़ीकरण से अतिक्रमण का भी सफाया हो जाएगा।

वर्ष 2008 में भी किया गया था चौड़ीकरण

यह राष्ट्रीय राजमार्ग पूर्व में राज्य राजमार्ग था। वर्ष 2007-08 में राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा मिलने के बाद इसका चौड़ीकरण डबल लेन में किया गया था। हालांकि समय के साथ वाहनों का दबाव बढ़ने के चलते फोर लेन की जरूरत महसूस होने लगी थी। इस हाईवे पर व्यस्ततम समय में वाहनों की आवाजाही प्रति घंटे करीब 5500 हो जाती है। प्रेमनगर क्षेत्र में ही राजमार्ग ने अतिक्रमण के चलते बॉटलनेक की शक्ल ले ली है, इसके चलते इस पूरे क्षेत्र में हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। दून-पावंटा रोड के फोर लेन बनने के बाद यह समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।

Leave a Comment