Share
अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के लिए गोल्डन कार्ड बनने हुए शुरू

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के लिए गोल्डन कार्ड बनने हुए शुरू

देहरादून। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी युगल किशोर पंत ने योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य के परिवारों को विभिन्न बीमारियों के उपचार में बड़ी राहत मिलेगी। समीक्षा में इस बात के अच्छे संकेत मिले हैं कि योजना आम जन के लिए कल्याणकारी सिद्ध हो रही है। वहीं, अब इसके लिए गोल्डन कार्ड बनने भी शुरू हो गए हैं।

बता दें, आयुष्मान योजना के तहत उत्तराखंड में अब तक 750 लोग उपचार ले चुके हैं। बीती 25 दिसंबर से अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना शुरू होने के बाद राज्य के 132 लोगों ने विभिन्न सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क उपचार लिया है। प्रदेश में एक लाख चार हजार 891 परिवारों द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण करा लिया है। जिन्हें राज्य के विभिन्न जनपदों में स्थित कॉमन सर्विस सेंटर व अस्पतालों से गोल्डन कार्ड जारी किए जाने का कार्य प्रारंभ हो गया है।

समीक्षा में यह तथ्य भी सामने आया कि अधिकांश लाभार्थियों द्वारा प्रमुख निजी अस्पतालों जैसे महंत इंदिरेश अस्पताल, हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट व ऋषिकेश एम्स में उपचार प्राप्त किया गया। योजना के तहत अभी तक मरीजों द्वारा लिए गए उपचार की अधिकतम लागत 50 हजार तक पहुंच रही है। पंत ने इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि योजना के संर्दभ में बनाए गए मोबाइल एप व वेबसाइट की जानकारी भी लोगों को दें।

नगर निगम में कार्ड बनने शुरू

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिकृत किया गया है। बुधवार से नगर निगम में भी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनेंगे। महापौर सुनील उनियाल गामा ने सेंटर हेड अरुण अरोड़ा से इस संर्दभ में बात की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्षद कक्ष में एक काउंटर बनाकर बुधवार से गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। गोल्डन कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड व राशन कार्ड होना जरूरी है। जिस व्यक्ति का गोल्डन कार्ड बनेगा उसे बायोमेट्रिक के लिए स्वयं काउंटर पर आना होगा। प्रति कार्ड 30 रुपये शुल्क भी निर्धारित किया गया है।

माजरा में लगाया गया कैंप 

नए साल के उपलक्ष्य में धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने माजरा वार्ड में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का कैंप लगवाया। जहां लाभार्थियों को कार्ड बनाकर वितरित किए गए। विधायक ने कॉमन सर्विस सेंटर इंचार्ज को निर्देशित किया कि किसी भी व्यक्ति को कार्ड बनाने में दिक्कत न आए। यदि कोई व्यक्ति बीमार या दिव्यांग है तो उसका घर जाकर कार्ड बनाया जाए। इस दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष अनंत सागर, महामंत्री महेश पांडे, पार्षद आफताब, विनोद रांगड़, नितिन ठाकुर, मोहम्मद आरिफ, इकबाल राव आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment