Share
ऐतिहासिक फैसला अनुच्छेद 370: सीएम और विधानसभा अध्यक्ष ने बताया

ऐतिहासिक फैसला अनुच्छेद 370: सीएम और विधानसभा अध्यक्ष ने बताया

अनुच्छेद 370: सीएम और विधानसभा अध्यक्ष ने बताया ऐतिहासिक फैसला

देहरादून,राज्यसभा में अनुच्छेद 370 हटाने का बिल पास होने को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने ऐतिहासिक फैसला करार दिया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से जम्मू-कश्मीर में दूरगामी परिणाम होंगे।

सीएम ने कहा कि इससे यहां विकास के नए आयाम भी स्थापित होंगे। कश्मीर के लिए प्रदेश के सेना व अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने बड़ा बलिदान दिया है, उस भूमि पर उनका हक स्थापित हुआ है।

सचिवालय परिसर में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 में बदलाव से देश व जम्मू-कश्मीर के बीच दूरियां मिटेंगी।

उन्होंने कहा कि इससे वहां विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। वहां के नागरिक देश की मुख्यधारा में शामिल होंगे। सीमांत क्षेत्रों की सुरक्षा में भी मदद मिलेगी। देश के अन्य राज्यों से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का बेहतर तालमेल बनेगा, व्यापार होगा और इससे निश्चित तौर पर तरक्की मिलेगी। वास्तव में पूरा देश एक हुआ है।

उन्होंने कहा कि इससे पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना पूरा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से किए आने वायदे को निभाया है। इस ऐतिहासिक फैसले से देश की सीमाओं के साथ ही सीमांत क्षेत्र के नागरिकों की भी सुरक्षा होगी।

जम्मू-कश्मीर पर केंद्र का फैसला ऐतिहासिक: अग्रवाल

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार के फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि जनसंघ के संस्थापक डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना वास्तव में आज पूरा हुआ है।

पत्रकारों से बातचीत में अग्रवाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खंड एक को छोड़कर सभी प्रावधानों को समाप्त करने के साथ ही जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश और लद्दाख को अलग कर उसे भी केंद्रशासित प्रदेश बनाने का केंद्र का फैसला ऐतिहासिक है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की इस पहल से आतंकवाद का खात्मा होगा। उन्होंने कहा कि जनता की अवधारणा ‘मोदी है तो मुमकिन है’ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने पूरा कर दिया है।

Leave a Comment