Share
आइसीसी वर्ल्ड कप 2019: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में होंगे सुरक्षा के खास इंतजाम

आइसीसी वर्ल्ड कप 2019: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में होंगे सुरक्षा के खास इंतजाम

नई दिल्ली। आइसीसी वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए हैं। 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है इस वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हर टीम को एक दूसरे से एक-एक मैच खेलना होगा। ऐसे में सभी की नजरें भारत और पाकिस्तान के हाई वोल्टेज मुकाबले पर रहेंगी।

इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेने जाने वाले इस मैच में सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाएंगे। जब भारत और पाकिस्तान विश्व कप में भिड़ेंगे तो उस वक्त सशस्त्र अधिकारी सबसे जटिल पुलिस ऑपरेशन का हिस्सा बनेंगे। 16 जून को होने वाले इस मुकाबले के लिए 50 हजार से ज्यादा आवेदन आए जबकि सिर्फ 25 हजार टिकेट उपलब्ध थे।

हालांकि परिचालन संबंधी कारणों से अधिकारियों ने पुलिसकर्मियों की संख्या सार्वजनिक नहीं की है। हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि इस पूरे टूर्नामेंट की तुलना में इस मैच के दौरान सबसे अधिक सुरक्षा अधिकारी ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस संदिग्ध लोगों पर नजर बनाए हुए है जो आतंकवाद या इससे जुड़ी घटना प्लान कर सकते हैं।

सुरक्षा अधिकारी स्टेडियम के आसपास बड़ी आबादी वाले क्षेत्रों पर भी कड़ी नजर रखेंगे जहां से दर्शक अंदर जाएंगे और बाहर निकलेंगे। साथ ही वाहन अवरोध भी लगाए जाएंगे। अधिकारी भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक स्थिति पर भी नज़र रखेंगे। इस महामुकाबले के लिए टिकट की राशि 2,65,408 लाख रुपये से ज्यादा की है।

हालांकि खूफिया एजेंसियों ने भारत-पाक मैच के दौरान किसी भी तरह के हमले की आशंका नहीं जताई है। इस मैच के दौरान 80 प्रतिशत आबादी इंग्लैंड की ही होगी। आपको बता दें कि 2017 चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के ओवल मैदान पर इन्हीं दो टीमों के बीच बिना किसी रुकावट या परेशानी के खेला गया था।

पुलिस ने स्थानीय भारतीय और पाकिस्तानी समुदायों के बीच स्थिति की जांच की है और बढ़ते राजनीतिक तनावों के बावजूद घृणा अपराध में कोई वृद्धि नहीं पाई है। पुलिस को उम्मीद है कि लगभग 3,000 दर्शक मैनचेस्टर के कैथेड्रल गार्डन में भी पहुचेंगे जहां इस मैच का लाइव प्रसारण एक बड़ी स्क्रीन पर किया जाएगा। इसलिए शहर के केंद्र में सुरक्षा को बढ़ाया जाएगा।

Leave a Comment