Share
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुर्इ कैबिनेट बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुर्इ कैबिनेट बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले

देहरादून: कैबिनेट बैठक में कर्इ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। बैठक में एयरो स्पोर्ट्स की नियमावली को मंजूरी दी गर्इ है। साथ ही पैराग्लाइडिंग की नियमावली को मंजूरी देने के साथ ही ऑपरेटर की योग्यता को निर्धारित किया गया है। नियमावली के उल्लंघन पर दंड का प्रावधान भी किया गया। इसके साथ ही रिवर राफ्टिंग, क्याकिंग-केनोइंग नियमावली में संशोधन कर उसे व्यापारिक बनाया गया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शुरू हुर्इ कैबिनेट बैठक में तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया। साथ ही राइफलमैन हमीर सिंह और मनदीप सिंह को श्रद्धांजलि दी गई।

बैठक में कैबिनेट के पूर्व ऑडिट विभाग की वेबसाइट को लॉन्च किया। साथ ही लेखा विभाग को डिजिटल बनाते हुए जिले की लेखा परीक्षा को ऑनलाइन किया गया है। वहीं, डैशबोर्ड बोर्ड की व्यवस्था भी की गई है।

कैबिनेट बैठक के कुछ और अहम फैसले 

-पुलिस आरक्षी, मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली को मंजूरी।

-पुलिस आरक्षी, मुख्य आरक्षी, उप निरीक्षक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया निर्धारित।

-पुलिस घुड़सवार दल सेवा नियमावली को मंजूरी।

-पुलिस मोटर परिवहन शाखा की सेवा नियमावली को मंजूरी।

-यू कोस्ट के सातवें वेतनमान को मंजूरी

-धार्मिक स्वतंत्रता नियमावली अधिनियम नियमावली में संशोधन। छल कपट करने का अधिकार एवं सबूत को सिद्ध करने का भार उसी संस्था पर तय किया गया।

इसके साथ ही बैठक में साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में असुविधा का समाधान किया गया। इस दौरान रिवर राफ्टिंग विलंब शुल्क में संशोधन का प्रावधान किया गया। एक जुलाई से 31 जुलाई के बाद 1000 रुपये का विलंब शुल्क लिया जाएगा। साथ ही गंगा के अतरिक्त और नदियों पर भी रिवर राफ्टिंग की अनुमति दी गर्इ है। रिवर राफ्टिंग के दौरान धूम्रपान और नशे को प्रतिबंधित किया गया है।

Leave a Comment