Share
यौन शोषण करने के मामले में एनआइवीएच के संगीत शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

यौन शोषण करने के मामले में एनआइवीएच के संगीत शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

देहरादून: छात्र का यौन शोषण करने के आरोप में राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआइवीएच) के संगीत शिक्षक के खिलाफ राजपुर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इस मामले में एनआइवीएच ने विभागीय जांच रिपोर्ट एसएसपी निवेदिता कुकरेती को सौंपी थी, जिसमें शिक्षक पर लगे आरोपों को सही बताया गया था। इस रिपोर्ट के आधार पर एसएसपी ने मुकदमा दर्ज कर संवेदनशील मामले की विवेचना करने का आदेश दिया था।

बीती 17 मई को एनआइवीएच में अध्ययनरत एक छात्र के पिता ने उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग को शिकायत दी थी कि उसके बेटे का यौन शोषण किया जा रहा है। आरोप वहां के संगीत शिक्षक रमेश चंद्र कश्यप पर लगा था, लिहाजा राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त संस्थान में हड़कंप मच गया।

19 मई को आयोग की सदस्य शारदा त्रिपाठी ने एनआइवीएच का दौरा किया और छात्र के बयान लेने के साथ आरोपित संगीत शिक्षक से भी पूछताछ की थी। इस दौरान शिकायत की पुष्टि होने पर आयोग ने संस्थान प्रशासन को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। मगर संस्थान स्तर पर इस मामले में पहले ही एक कमेटी का गठन किया जा चुका था, जिसकी जांच रिपोर्ट बुधवार को एसएसपी निवेदिता कुकरेती को सौंपी गई।

एसएसपी ने रिपोर्ट के आधार पर राजपुर पुलिस को तत्काल मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। एसओ राजपुर अरविंद सिंह ने बताया कि मामले में बचपन बचाओ आंदोलन के सदस्य सुरेश उनियाल की तहरीर पर आरोपित संगीत शिक्षक रमेश चंद्र कश्यप के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

आरोपित संगीत शिक्षक निलंबित
यौन शोषण के आरोपित संगीत शिक्षक रमेश चंद्र कश्यप को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। एनआइवीएच की निदेशक अनुराधा डालमिया ने बताया कि बाल अधिकार संरक्षण आयोग की रिपोर्ट में जो कही गई थी, वही बात संस्थान की कमेटी की जांच में भी पाई गई है। प्रकरण गंभीर है, लिहाजा रमेश चंद्र कश्यप को निलंबित कर दिया गया है।

Leave a Comment