Share
पहाड़ और मैदानी क्षेत्रों में अगले तीन दिन राहत की बौछारों के आसार

पहाड़ और मैदानी क्षेत्रों में अगले तीन दिन राहत की बौछारों के आसार

देहरादून। तपिश से त्रस्त पहाड़ और कुछ मैदानी क्षेत्रों में अगले तीन दिन राहत की बौछारों के आसार बन रहे हैं। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार से अगले 48 घंटे तक पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है। इस दौरान चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि एवं तेज हवाएं चलने की संभावना है। देर शाम गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ में हल्की बर्फबारी शुरू हुई है, लेकिन बदरीनाथ में मौसम साफ है। इस बीच प्रदेश में पारे में उछाल जारी रहा।

देहरादून, हरिद्वार व रुड़की में चिलचिलाती धूप के कारण दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा है। देहरादून में पारा 38 डिग्री पार होने से लोगों को गर्मी बेचैन कर रही है। दोपहर में बाजारों में भी चहल-पहल गायब नजर आ रही है। मसूरी और नैनीताल जैसे पर्यटन स्थलों पर पारा उछाल भर रहा है, लेकिन अल्मोड़ा, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में यह 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है।

प्रदेश में सोमवार को सबसे अधिक गर्मी जसपुर में हुई यहां तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार मंगलवार से गुरुवार तक प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश के आसार हैं। इससे पारे की रफ्तार पर भी अंकुश लगेगा। देहरादून और आसपास के इलाकों में गर्जन वाले बादल छाये रहने की संभावना है।

अप्रैल में 10 साल में तीसरी बार पारा 38 पार शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 38.1 व न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले एक दशक के दौरान अधिकतम तापमान 30 अप्रैल 2009 को 40.8 डिग्री व 17 अप्रैल 2016 को 39.0 डिग्री सेल्सियस रहा था।

Leave a Comment