Share
2019 में बॉक्स ऑफिस पर इन बड़ी फिल्मों में होगा जंग, जानिए

2019 में बॉक्स ऑफिस पर इन बड़ी फिल्मों में होगा जंग, जानिए

मुंबई। साल बदल गया है, मगर बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्मों के टकराव की पुरानी कहानी ही आगे बढ़ रही है। 2019 में भी कुछ बड़ी फ़िल्में टकरा रही हैं। हालांकि अब मेकर्स टकराव टालने की कोशिश करते हैं, मगर कभी-कभी यह असंभव हो जाता है। ख़ासकर, किसी राष्ट्रीय अवकाश या त्योहार के आस-पास इस तरह के क्लैश अधिक होते हैं, ताकि अधिक से अधिक दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचा जा सके।

साल का पहला बड़ा क्लैश जनवरी में ही हो रहा है। 11 जनवरी को द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर और उरी रिलीज़ हो रही हैं। दोनों ही फ़िल्में कहीं ना कहीं देश की सियासत से जुड़ी हैं। विजय गुट्टे निर्देशित द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर इसी शीर्षक से आयी पॉलिटिकल एडवाइज़र संजय बारू की किताब पर आधारित है, जिसमें अनुपम खेर ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का किरदार निभाया है।

इस किताब को लेकर देश में राजनीति गर्मा रही है। वहीं, उरी- द सर्जीकल स्ट्राइक, जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, 2016 में उरी अटैक के बाद भारतीय फौज द्वारा पाकिस्तान पर की गयी सर्जीकल स्ट्राइक्स की कहानी को दिखाती है। इस फ़िल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया है। विक्की कौशल मुख्य किरदार में हैं। दोनों ही फ़िल्मों की कहानी रियल लाइफ़ से प्रेरित है।

26 जनवरी का मौक़ा फ़िल्ममेकर्स के लिए बड़ा ख़ास होता है। गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति का माहौल और छुट्टी का एहसास फ़िल्मों के बिज़नेस के लिए मुफ़ीद होता है। इस बार 25 जनवरी को मणिकर्णिका, चीट इंडिया और ठाकरे रिलीज़ हो रही हैं। यह तीनों फ़िल्मों वैसे तो अलग-अलग मिज़ाज की हैं, मगर फिर भी एक-दूसरे के संबंद्ध हैं। मणिकर्णिका रानी लक्ष्मीबाई की बायोपिक फ़िल्म है, जिसमें कंगना रनौत टाइटल रोल में हैं। फ़िल्म की कहानी आज़ादी से पहले ब्रिटिश के साथ लक्ष्मीबाई के संघर्ष पर आधारित है। वहीं, ठाकरे, महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मचाने वाले बाला साहेब ठाकरे की बायोपिक है, जिसमें नवाज़उद्दीन ठाकरे की भूमिका में हैं। इस फ़िल्म को विजय गुट्टे ने निर्देशित किया है। तीसरी फ़िल्म चीट इंडिया, देश के एजूकेशन सिस्टम में फैले भ्रष्टाचार पर प्रहार करती है। फ़िल्म में इमरान हाशमी लीड रोल में हैं और इसका निर्देशन सौमिक सेन ने किया।

15 अगस्त 2019 को इस साल का सबसे बड़ा संग्राम होने वाला है। अक्षय कुमार की मिशन मंगल और जॉन अब्राहम की बाटला हाउस रिलीज़ के लिए स्लेटेड थीं, अब प्रभास भी टक्कर में कूद पड़े हैं, जिनकी बहुप्रतीक्षित फ़िल्म ‘साहो’ स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज़ की जा रही है। वैसे तो यह तेलुगु फ़िल्म है, लेकिन हिंदी में भी इसे बड़े पैमाने पर रिलीज़ करने की तैयारी की जा रही है। ‘बाहुबली2- द कन्क्लूज़न’ के बाद प्रभास साहो के ज़रिए ही पर्दे पर वापसी करेंगे, जिसकी वजह से इस फ़िल्म को लेकर दर्शकों के बीच काफ़ी उत्सुकता है। साहो को सुजीत डायरेक्ट कर रहे हैं। फ़िल्म में श्रद्धा कपूर, नील नितिल मुकेश, जैकी श्रॉफ़ और चंकी पांडे भी अहम किरदारों में दिखेंगे।

‘मिशन मंगल को आर बाल्की प्रोड्यूस कर रहे हैं, जो अक्षय के साथ ‘पैडमैन’ जैसी सफल और सामाजिक संदेश देने वाली फ़िल्म बना चुके हैं, जबकि जगन शक्ति इस फ़िल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं। फ़िल्म मंगलयान को अंतरिक्ष में भेजने के भारत के पहले मिशन पर बेस्ड है। वहीं, जॉन की ‘बाटला हाउस’ दिल्ली के बाटला हाउस में 19 सितम्बर 2008 को हुए एक विवादित एकाउंटर पर आधारित फ़िल्म है। इस फ़िल्म का निर्माण जॉन भूषण कुमार और निखिल आडवाणी के साथ मिलकर कर रहे हैं। फ़िल्म रितेश शाह ने लिखी है, जबकि निर्देशन निखिल का ही है। फ़िल्म की शूटिंग चल रही है। दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, मुंबई और नेपाल में शूटिंग की जा रही है। फ़िल्म में मृणाल ठाकुर फ़ीमेल लीड निभा रही हैं।

2 अक्टूबर को रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फ़िल्म रिलीज़ होने वाली है, जिसका शीर्षक अभी तय नहीं किया गया है। इस फ़िल्म को सिद्धार्थ आनंद बना रहे हैं। इसके साथ मरजावां भी रिलीज़ हो सकती है, जिससे एक विलेन की टीम पर्दे पर लौट रही है। मिलाप ज़वेरी निर्देशित फ़िल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख और नुसरत भरूचा लीड रोल्स में हैं। क्रिसमस पर भी एक तगड़ा मुक़ाबला सम्भावित है। सलमान ख़ान की किक2 और रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र 25 दिसम्बर के आस-पास रिलीज़ हो सकती हैं।

Leave a Comment