Share
सरकार ने की सचिवालय व विधानसभा कर्मियों के लिए घोषित सार्वजनिक अवकाशों की सूची में बढ़ोतरी

सरकार ने की सचिवालय व विधानसभा कर्मियों के लिए घोषित सार्वजनिक अवकाशों की सूची में बढ़ोतरी

देहरादून। सरकार ने वर्ष 2019 में सचिवालय व विधानसभा कर्मियों के लिए घोषित सार्वजनिक अवकाशों की सूची में बढ़ोतरी कर दी है। 2019 की सूची में होलिका दहन, गोव‌र्द्धन पूजा और गुरू नानक जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

सचिवालय व विधानसभा कर्मियों को जहां कुल 22 सार्वजनिक अवकाश मिलेंगे, वहीं शेष प्रदेश में इनकी संख्या 27 रहेगी। प्रदेश में सरकार ने 2018 में सचिवालय व विधानसभा में पांच कार्य दिवस सप्ताह को देखते हुए सार्वजनिक अवकाशों की सूची में कटौती की थी। इसका खासा विरोध भी हुआ था, लेकिन सरकार अपने रुख पर कायम रही।

यह बात अलग थी कि सरकार ने समय-समय पर कुछ निर्बधित अवकाशों को सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया। सरकार ने आगामी वर्ष के लिए सार्वजनिक अवकाशों की सूची जारी कर दी है।

इसमें गणतंत्र दिवस, महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली, रामनवमी, डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती, महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, बुद्ध पूर्णिमा, ईद-उल-फितर, ईद-उल-अजहा, स्वतंत्रता दिवस, जनमाष्टमी, मोहर्रम, महात्मा गांधी जयंती, दशहरा, महर्षि वाल्मीकि जयंती, दीपावली, ईद-उल-मिलाद, गुरू नानक जयंती और क्रिसमस को शामिल किया गया है। विधानसभा व सचिवालय के अलावा शेष प्रदेश में गुरू गोविंद सिंह जयंती, चेटीचंद, विश्वकर्मा पूजा, महर्षि वाल्मीकि जयंती व गुरू तेग बहादुर शहीदी दिवस पर भी अवकाश रहेगा। इसके अलावा 21 अवकाशों को निर्बधित अवकाश की सूची में शामिल किया गया है। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं।

 

Leave a Comment