Share
Quick Heal सिक्युरिटी लैब के निर्देश पर Play Store से हटाए 28 फर्जी ऐप्स

Quick Heal सिक्युरिटी लैब के निर्देश पर Play Store से हटाए 28 फर्जी ऐप्स

नई दिल्ली । एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी Google ने Play Store से 28 फर्जी ऐप्स को हटा दिया है। इन ऐप्स को Quick Heal सिक्युरिटी लैब के निर्देश पर हटाया गया है। Quick Heal सिक्युरिटी लैब के मुताबिक, ये ऐप्स एक ही डेवलपर के द्वारा डेवलप किया गया है। इन ऐप्स में ज्यादातर ऐप्स वर्चुअल डाटा, मिनी वॉलेट, गोल्ड लोग, लव लिफाफा, चिट फंड् जैसे ऐप्स शामिल हैं। Quick Heal सिक्युरिटी लैब के एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, इन ऐप्स के फंक्शन नाम के मुताबिक नहीं है।

हजारों बार डाउनलोड किए गए फर्जी ऐप्स

मान लीजिए की किसी ऐप का नाम क्रेडिट कार्ड प्रोसेस है लेकिन इस ऐप में किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड के प्रोसेस से जुड़ी सुविधा यूजर्स को नहीं मिलती है। ऐसे कुल 28 ऐप्स हैं जिनका नाम कुछ और है और काम कुछ और करता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन ऐप्स को हजारों बार डाउनलोड किया जा चुका है। कई यूजर्स ने इन ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद कमेंट भी किए हैं।

ऐप डाउनलोड करने से पहले ध्यान रखें ये बातें

Quick Heal ने यह यूजर्स को सावधान करते हुए कहा है कि किसी भी ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के पहले उसके डिस्क्रिप्शन के बारे में जरूर पढ़ लें। इसके आलावा ऐप के रिव्यू और डेवलपर्स के नाम को चेक करें। साथ ही, यूजर्स के कमेंट को भी पढ़ लें। इसके अलावा किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से बचें। इन ऐप्स को अपने डिवाइस में अगर आपने गलती से डाउनलोड कर भी लिया है तो आज हम आपको इन ऐप्स को रिमूव कराने के स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

स्मार्टफोन से ऐप हटाने के स्टेप्स

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स मैन्यू में जाएं।
  • इसके बाद आपको ऐप्स और नोटिफिकेशन्स पर टैप करना होगा।
  • अब आप उन ऐप्स को सेलेक्ट कर लें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं या हटाना चाहते हैं।
  • अगर आपको ऐप्स यहां नहीं दिखाई देता है तो आप सी ऑल ऐप्स ऑर ऐप इंफो पर टैप करें।
  • ऐप सेलेक्ट करें और अनइंस्टॉल पर टैप करें।
  • ऐसा करते ही ये फर्जी ऐप्स आपके स्मार्टफोन से हट जाएगा।

Leave a Comment