Share
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से निकली जनजागरण यात्रा, लोगों को गंगा की निर्मलता के लिए किया जागरूक

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से निकली जनजागरण यात्रा, लोगों को गंगा की निर्मलता के लिए किया जागरूक

गोपेश्वर, चमोली : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से गंगा की निर्मलता, अविरलता और शीतलता को बनाए रखने के लिए गंगोत्री और बदरीनाथ से गंगा समग्र जनजागरण यात्रा निकली। इस मौके पर लोगों को गंगा की निर्मलता के लिए जागरूक किया गया।

उत्तरकाशी में स्वयं सेवकों ने गंगोत्री से कलश में गंगाजल भरकर यात्रा निकाली। यात्रा लंका, भैरवघाटी, धराली, हर्षिल होते हुए भटवाड़ी पहुंची। इसके बाद यात्रा भटवाड़ी मुख्यबाजार पहुंची।

गंगोत्री मंदिर के पूर्व सचिव हरीश सेमवाल ने बताया कि उनकी गंगा समग्र जन जागरण यात्रा दो चरणों में आयोजित की गई है। एक चरण गंगोत्री से हरिद्वार और दूसरा चरण बदरीनाथ से हरिद्वार है। गंगोत्री- हरिद्वार यात्रा का संचालन वह स्वयं कर रहे हैं।

29 मार्च को जनजागरण यात्रा चिन्यालीसौड़ के लिए प्रस्थान करेगी। 30 मार्च को जनजागरण यात्रा नई टिहरी के लिए प्रस्थान करेगी। 31 मार्च को देवप्रयाग में बदरीनाथ और गंगोत्री दोनों यात्राओं का समागम होगा। उसके बाद यात्रा ऋषिकेश होते हुए दो अप्रैल को हरिद्वार पहुंचेगी। वहां पर विधिविधान से यात्रा का समापन होगा।

श्रीबदरीनाथ धाम में गंगा समग्र इकाई ने कलश यात्रा का शुभारंभ किया। पूर्व मंत्री मोहन सिंह गांववासी के नेतृत्व में कलश में गंगा का जल भरकर यात्रा का शुभारंभ किया। विष्णुप्रयाग के अलावा अन्य स्थानों पर भी गंगा की स्वच्छता को लेकर आम लोगों को जागरूक किया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की गंगा समग्र इकाई के बैनर तले गंगा की स्वच्छता को लेकर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

गंगा समग्र इकाई के जिला संयोजक विक्रम सिंह नेगी ने बताया कि बदरीनाथ धाम से शुरू हुई यह यात्रा पंचप्रयागों को होते हुए हरिद्वार तक जाएगी। इस दौरान जगह जगह लोगों को गंगा की निर्मलता, अविरलता व स्वच्छता को लेकर जागरुक किया जाएगा। यात्रा में शामिल लोग गंगा तटों पर सफाई भी करेंगे।

यात्रा के जोशीमठ पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने स्वागत किया। इस दौरान भी यात्रा में शामिल सदस्यों ने गंगा की स्वच्छता को लेकर आम लोगों को जागरूक किया।

यात्रा में जगमोहन सिंह चौहान, हरीश डंगवाल, आदित्य गौतम, चंद्रशेखर नौटियाल, विनोद नेगी, संजय ङ्क्षसह चौहान, आदि शामिल थे।

Leave a Comment