Share
किम जोंग-उन और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच जुबानी जंग का सिलसिला

किम जोंग-उन और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच जुबानी जंग का सिलसिला

सियोल । उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच जुबानी जंग का सिलसिला जारी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में ट्रंप के भाषण से बौखलाए किम ने उन्‍हें ‘मानसिक रूप से विक्षिप्‍त’ करार दे दिया है और साथ ही उत्‍तर कोरिया को तबाह करने की धमकी देने की कीमत चुकाने की चेतावनी भी दी है।

गौरतलब है कि तमाम वैश्विक प्रतिबंधों व दबावों के बावजूद उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है और लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। इसको लेकर ट्रंप और किम कई बार एक दूसरे को धमकी और चेतावनी दे चुके हैं। उत्‍तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण से सबसे ज्‍यादा इस वक्‍त अमेरिका चिंतित है। उत्‍तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी सरजमीं तक हमला करने वाली मिसाइल विकसित कर ली है।

हाल ही में ट्रंप ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में उत्‍तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर निशाना साधते हुए कहा था कि अगर मिसाइल परीक्षण ऐसे ही जारी रहा तो पूरे देश को नष्‍ट कर दिया जाएगा। वहीं किम को ‘रॉकेट मैन’ बताया था, जो सुसाइड मिशन पर है। इसके जवाब में ही किम ने उन्‍हें मानसिक रूप से विक्षिप्‍त करार देते हुए ताजा चेतावनी दी है। ट्रंप और किम के जुबानी जंग को देखते हुए युद्ध की आशंका भी जताई जा रही है।

उत्‍तर कोरियाई समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, किम ने कहा कि उत्‍तर कोरिया अमेरिका के खिलाफ इतिहास में अब तक का सबसे उच्‍च स्‍तर का कठोर कदम उठाने पर विचार करेगा और ट्रंप के बयान ने पुष्टि कर दी है कि उत्‍तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम ‘उचित मार्ग’ है।

किम ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि ट्रंप को उनकी उम्‍मीद से परे परिणाम भुगतना पड़ेगा। हालांकि यह स्‍पष्‍ट नहीं किया कि उत्‍तर कोरिया किस तरह का अगला कदम उठाने वाला है। अब देखते हैं कि ट्रंप इसका क्‍या जवाब देते हैं या सीधे कार्रवाई होती है।

Leave a Comment