Share
किशोर कुमार के लिए भारत रत्न की मांग

किशोर कुमार के लिए भारत रत्न की मांग

मुंबई। हिंदी फिल्मों के बेहतरीन अभिनेताओं और गायकों में से एक रहे किशोर कुमार के लिए भारत रत्न की मांग की जा रही है। पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक सांस्कृतिक संगठन का कहना है कि किशोर कुमार ने अपने गानों से देश-विदेश में कई लोगों को प्रेरित किया है।
द सल्किया किशोर कुमार मेमोरियल कल्चरल असोसिएशन के संयोजक और तृणमूल नेता लक्ष्मी रतन शुक्ला ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इस मामले में उन्होंने भारत सरकार को पत्र भी लिखा है कि किशोर कुमार को मरणोपरांत भारत रत्न से नवाजा जाए। लक्ष्मी रतन शुक्ला ने घोषणा की है कि वह अपने क्षेत्रीय विकास फंड से दिग्गज गायक किशोर कुमार को समर्पित एक संगीत अकादमी स्थापित करेंगे।

किशोर कुमार के लिए भारत रत्न की मांग कोई नई नहीं है। पिछले साल ही उन्हें ये सम्मान देने के लिए ऑनलाइन पीटिशन भी शुरू किया गया था। किशोर कुमार का आज 88वां जन्मदिन भी है। इस मौके पर फैंस कई शहरों में उनकी याद में जूलूस भी निकालेंगे।

किशोर कुमार अभी हाल ही में मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थित अपने घर के कारण भी चर्चा में आए थे। खंडवा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने उनके दो मंजिला मकान पर नोटिस चिपकाया था कि घर की जर्जर हालत होने के चलते इसे ढहाया जाएगा लेकिन फिर इस आदेश को वापस ले लिया गया था।

खंडवा के कलेक्टर ने कहा, ‘किशोर कुमार के घर के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। इसलिए अभी इस घर को ढहाने पर रोक लगा दी गई है।’ इससे पहले घर की जर्जर हालत देखते हुए कॉर्पोरेशन ने इसे ढहाने का फैसला लिया था। उनका कहना था कि किसी को नुकसान न पहुंचे इसलिए इसको खाली करना जरूरी है। ‘अगर इसमें रह रहे लोग घर खाली करने से मना करते हैं तो कॉर्पोरेशन जबरदस्ती इसको खाली कराएगी।’ बता दें कि ये वही घर है जहां सुरों के सरताज किशोर कुमार ने अपने भाइयों अनूप और अशोक के साथ अपना बचपन बिताया था।

किशोर कुमार के भतीजे अर्जुन कुमार ने इस नोटिस पर कहा था, ‘ऐसा ही नोटिस पिछले साल और 2013 में भी चिपकाया गया था। मैं मानता हूं कि घर जर्जर हालत में है लेकिन ये किसी के लिए खतरा नहीं है। वैसे भी हमारी मर्जी के बगैर वो इस घर को नहीं गिरा सकते हैं।’ किशोर कुमार के घर को म्यूजियम में तब्दील करने का जिक्र भी बार-बार आता रहा है लेकिन ये कभी सफल नहीं हो पाया। हो सकता है कि अब इस घर की मरम्मत करा इसे म्यूजियम में तब्दील कर दिया जाए।

Leave a Comment