Share
बंद होगा कुमाऊं स्टोन क्रशर

बंद होगा कुमाऊं स्टोन क्रशर

बंद होगा कुमाऊं स्टोन क्रशर

टनकपुर : गत माह स्टोन क्रशर में श्रमिक की मौत के बाद डीएम ने स्टोन क्रशरों में श्रमिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डीएम ने एसडीएम व सीओ के नेतृत्व में जांच करने के आदेश दिए थे।

जिसके तहत गुरुवार को एसडीएम व सीओ ने क्षेत्र के दोनों स्टोन क्रशरों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुमाऊं स्टोन क्रशर में तमाम खामियां मिलने व मानक पूरे न होने के बाद उसे बंद करने के आदेश दिए हैं। मानक पूरे होने के बाद ही क्रशर चलाने को कहा। इस दौरान क्रशरों पर अफरा-तफरी का माहौल रहा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों डीएम ने स्टोन क्रशरों की जांच पड़ताल के लिए तीन अधिकारियों की टीम गठित की गई थी। जिसमें एसडीएम दयानंद सरस्वती, सीओ बीसी पंत व खान अधिकारी लेखराज को नियुक्त किया गया था। गुरुवार को डीएम द्वारा गठित टीम ने दोनों स्टोन क्रशरों का निरीक्षण किया।

टीम ने क्रशर में श्रमिकों की सुरक्षा की जानकारी ली और क्रशर संचालकों व श्रमिकों से पूछताछ की। शारदा स्टोन क्रेसर में फोरमेन टेक्नीशियन न होने पर टीम ने नाराजगी जताई गई। वहीं बिजली के तारों को भी खुला न छोड़ने के निर्देश दिए गए। पानी के टेंकों को जाल लगाकर बंद करने समेत अन्य मानकों को पूरा करने के निर्देश दिए।

इधर कुमाऊं स्टोन क्रशर में तमाम खामियां पाई गई। जिसमें आग से निपटने के लिए कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी। वहीं फोरमेन भी प्रशिक्षित नहीं था। इसके अलावा अन्य तमाम खामिया पायी गई। जिसके चलते इन खामियों को पूरा करने तक स्टोन क्रशर बंद करने के निर्देश दिए।

Leave a Comment