Share
महेंद्र सिंह धौनी ने शमी को ऐसा गुरुमंत्र दिया कि उन्होंने कमाल कर दिया।

महेंद्र सिंह धौनी ने शमी को ऐसा गुरुमंत्र दिया कि उन्होंने कमाल कर दिया।

धौनी ने शमी को दिया गुरुमंत्र और फिर दुनिया ने देखा उनका जलवा, भारत की विश्व कप में 50वीं जीत

World Cup 2019 शमी के हैट्रिक लेने से पहले धौनी ने उन्हें कुछ समझाया और उसके बाद उन्होंने कमाल कर दिया।

 नई दिल्ली,ICC world cup 2019 India vs Afghanistan विश्व कप के 28वें मैच में भारतीय टीम को अफगानिस्तान पर रोमांचक जीत मिली। दिल को धड़का देने वाले इस मुकाबले में ऐसा लग रहा था कि कहीं टीम इंडिया को हार ना मिले पर अहम वक्त पर टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी ने शमी को ऐसा गुरुमंत्र दिया कि उन्होंने कमाल कर दिया।

धौनी का गुरुमंत्र

भारतीय टीम को 50वें ओवर में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। यानी अफगानिस्तान को जीत के लिए छह गेंदों पर 16 रन बनाने थे। आखिरी ओवर फेंकने के लिए कप्तान विराट ने मो. शमी को दिया। शमी ने पारी की आखिरी ओवर की पहली गेंद नबी को फेंकी और नबी ने इस पर चौका लगा दिया। अब जीत के लिए पांच गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी। शमी ने पांचवीं गेंद डॉट फेंक दी। अब अफगानिस्तान को जीत के लिए चार गेंदों पर 12 रन बनाने थे। उसी वक्त धौनी शमी के पास आए और उन्हें गेंद कहां फेंकनी है इसके बारे में कुछ गुरुमंत्र दिया। शमी ने धौनी की बात पर गौर की और उनके दिशा निर्देश पर तीसरी गेंद फेंकी। इस गेंद को नबी ने स्ट्रेट में खेल दिया और वहां पर हार्दिंक पांड्या ने नबी का कैच पकड़ लिया। ये कैच टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। इस विकेट के बाद शमी ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर आफताब आलम को आउट किया और फिर पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान को आउट कर इतिहास रचते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी।

Bowlers To Pick Hat Tricks In World Cup

-Chetan Sharma (Ind)
-Saqlain Mushtaq (Pak)
-Chaminda Vaas (SL)
-Brett Lee (Aus)
-Lasith Malinga (SL)
-Kemar Roach (WI)
-Lasith Malinga (SL)
-Steve Finn (Eng)
-JP Duminy (SA)
-Mohammed Shami (Ind)*

टीम इंडिया की विश्व कप में 50वीं जीत

विश्व कप में ये भारतीय टीम की 50वीं जीत थी। ये जीत टीम इंडिया के लिए सचमुच यादगार बन गई क्योंकि इस विश्व कप के पहले ही मैच में शमी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक लेकर भारतीय टीम को जीत दिला दी। भारत अब विश्व कप में 50 मैच जीतने वाली तीसरी टीम बन गई है। वही्ं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम ने भारत से पहले विश्व कप में 50 मैच जीतकर ये उपलब्धि हासिल की हुई है।

Most Wins In Worldcup

-Australia – 67

-Newzealand – 52

-India – 50*

-England – 45

-Westindies – 42

विश्व कप में सबसे कम अंतर से भारत ने जीता ये मैच

भारत ने इस मैच में अफगानिस्तान की टीम को 11 रन से हराया। ये विश्व कप में भारत का सबसे कम अंतर से जीत रहा। इससे पहले भारत को वर्ष 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में 16 रन से जीत मिली थी।

Narrowest wins for India in WCs (by runs)

-11 vs Afg Southampton 2019 *

-16 vs NZ Bengaluru 1987

-29 vs Pak Mohali 2011

-31 vs Zim Turnbridge Wells 1983

-34 vs WI Manchester 1983

Leave a Comment