Share
मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में नए कोर्सेज का शुभारंभ

मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में नए कोर्सेज का शुभारंभ

देहरादून। दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट की देहरादून शाखा में नए पैरामेडिकल कोर्सेज का शुभारंभ किया गया जिससे पैरामेडिकल शिक्षा के इच्हुक छात्रों के लिए नयी सम्भावनाये सामने आयी है बहुत समय से पैरामेडिकल के क्षेत्र में अपनी सेवाए दे रहा डीपीऍमआई संस्थान देहरादून में भी छात्रों के उज्जवल भविष्य को विगत चार सालो से संवार रहा है। इसी क्रम में डीपीऍमआई की नेहरु कालोनी स्थित देहरादून शाखा में कुछ नए पैरामेडिकल कोर्सेज को आरम्भ किया जा रहा है।

इसमें कार्डियक केयर टेक्निशियन, एक्स रे टेक्निशियन, ऑपरेशन थिएटर टेक्निशियन, इमरजेंसी टेक्निशियन, ईसीजी टेक्निशियन, केथ लैब टेक्निशियन, डायलिसिस टेक्निशियन, एवम अन्य पैरामेडिकल कोर्सेज शामिल है। जिसकी योग्यता 12वी एवम कुछ कोर्सेज में 10वी उत्तीर्ण है जिसमे 10वी, 12वी एवम ग्रेजुएट उत्तीर्ण छात्र प्रवेश ले सकते है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कौशल विकास योजना को गति देने के लिए डीपीऍमआई ने नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के साथ गठजोड़ किया है इस करार के तहत अगले एक दशक में एक लाख प्रशिक्षित अनुभवी पैरामेडिक की मैन पॉवर तैयार होगी।

 

17546710_1045010458936624_4607570475044899864_o

संस्थान के डायरेक्टर नरेन्द्र सिंह ने बताया की डीपीऍमआई की देहरादून शाखा का मुख्य उदेश्य मैदान के साथ साथ पहाड़ी क्षेत्रो के छात्रों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करके रोज़गार कुशल बनाना है, ताकि भविष्य में वो अपने पैरो में खड़े हो सके आज सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में पैरामेडिकल के तहत आने वाले इन टेक्निशियनो की खासी जरुरत है एवम छात्रों के प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त वे डॉक्टर्स के सहयोग से मरीजों का इलाज़ बेहतर ढंग से कर पाएंगे एवम इसी के साथ अपने पैरो में खड़े होकर अपनों एवम अपने परिवार का नाम रोशन करेंगे।

कोर्स पूर्ण होने के उपरान्त संस्थान छात्र की रोगजार में मदद भी करता है एवम देहरादून के साथ साथ दिल्ली में भी रोज़गार उपलब्ध कराता है। इसी क्रम में डी पी ऍम आई देहरादून के निदेशक नरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में संस्थान कई सामाजिक कार्या का भी आयोजन समय समय पर करता रहता है, जिसमे ग्रामीण क्षेत्रो में निशुल्क चिकित्षा शिविर है जिसमे उपस्थित जनसमुदाय का निशुल्क स्वाथ्य परिक्षण तथा अन्य जांच शामिल है।

स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रमों के जरिए स्वरोजगार, नौकरी में विविधता एवम उच्च आय की संभावना के द्वार भी खुलेंगे साथ ही छात्रों में बेरोज़गारी की समस्याओ से भी निजात मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए छात्र संस्थान के फ़ोन न. 9634860978 पर संपर्क सकते है या नेहरु कालोनी स्थित शाखा पर सीधे ही संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment