Share
अपने फ्लैगशिप मॉडल S-Cross का नया मॉडल लॉन्च करने की योजना में मारुति, जानिए

अपने फ्लैगशिप मॉडल S-Cross का नया मॉडल लॉन्च करने की योजना में मारुति, जानिए

नई दिल्ली। Maruti Suzuki ने बीते महीने अपनी नई जनरेशन WagonR लॉन्च की और इसके साथ ही कंपनी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक Baleno का भी फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च किया। ऐसे में अब मारुति अपने फ्लैगशिप मॉडल S-Cross का नया मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नई Maruti S-Cross में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। फिलहाल यह इंजन Maruti Ciaz और Maruti Ertiga में है। यानी नए डीजल इंजन के साथ यह कंपनी की तीसरी कार होगी।

मौजूदा Maruti S-Cross में 1248 cc डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 4000 rpm पर 89bhp की पावर और 1750 rpm पर 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी ने अभी इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया गया है। बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो कैप्चर और महिंद्रा XUV500 से है।

पिछले साल सितंबर महीने में ही कंपनी ने एस-क्रॉस में पार्किंग सेंसर्स, एक स्पीड एलर्ट सिस्टम और एक पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड कर दिए गए हैं। इस अपडेट के साथ मिड-स्पेसिफिकेशन डेल्टा ट्रिम में काफी इक्विमेंट दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें स्मार्टकी फीचर के साथ पुश-बटन स्टार्ट दिया गया है, जो कि पहले सिर्फ टॉप वेरिएंट जेटा में उपलब्ध था। वहीं, अल्फा ट्रिम्स में अब ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, रियर वॉश/वाइपर और ऑटो-फोल्डिंग मिरर्स के साथ इंटीग्रेटेड टर्न इंडीकेटर्स दिए गए हैं।

Maruti Suzuki S-Cross की कीमत 8.85 लाख रुपये से शुरू है, जो कि 11.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। नए 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ कंपनी इसकी कीमतों में करीब 1.5 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी कर सकती है।

Leave a Comment