Share
फिल्म 2.0 का नए सिरे से बनाया गया ‘मिशन चीन फतह’, ये है बदलाव

फिल्म 2.0 का नए सिरे से बनाया गया ‘मिशन चीन फतह’, ये है बदलाव

मुंबई। रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ‘2.0’ के निर्माताओं ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में इस फिल्म की रिलीज़ से पहले ही चीन में जाने की तैयारी कर ली थी लेकिन उसके लिए बनाया गया प्लान अब बदल दिया गया है।

 भारत में 150 करोड़ और दुनिया भर में 500 करोड़ रूपये की कमाई की तरफ़ बढ़ रही फिल्म 2.0 का नए सिरे से बनाया गया ‘मिशन चीन फतह’ ऐसा है कि आप ही नहीं चीन का बॉक्स ऑफ़िस भी हिल जाएगा। आपको हम पहले ही बता चुके थे कि निर्देशक शंकर की रोबोट/ इंधीरन का सीक्वल यानि फिल्म 2.0 जब चीन पहुंचेगी तो एक बड़ा तहलका मचेगा क्योंकि वहां फिल्म को 15000 से 20000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जाएगा, जो फिल्म का चाइनीज़ डब वर्ज़न होगा। लेकिन अब इस प्लान में बड़ा बदलाव कर दिया गया है।

फिल्म 2.0 की निर्माता कंपनी लयका प्रोडक्शन ने आधिकारिक रूप से इनकी घोषणा की है। फिल्म चीन में मई में रिलीज़ होगी, लेकिन तारीख़ की घोषणा बाद में की जायेगी। चीन में जिस एच वाई मीडिया को इस फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन का ज़िम्मा दिया गया है उसने आधा चीन ही इस फिल्म के नाम बुक कर दिया है। नए प्लान के मुताबिक रजनीकांत और अक्षय कुमार की ये एनिमेटिक विजुवल ट्रीट चीन में 10,000 सिनेमाघरों की 56,000 स्क्रीन्स में रिलीज़ होगी। इन स्क्रीन्स में से 47,000 स्क्रीन्स में फिल्म का थ्री डी वर्जन रिलीज़ होगा। यानि टिकट के दाम ज़्यादा और कलेक्शन भी उतने ही ज़्यादा। चीन में इतने अधिक स्क्रीन्स में किसी गैर-चीनी फिल्म को रिलीज़ करने का ये रिकॉर्ड है।

दरअसल ये चीन के बॉक्स ऑफ़िस पर आमिर खान की बनाई हुई सत्ता को उखाड़ फेंकने की तैयारी है। चीन के बॉक्स ऑफ़िस पर किसी भारतीय फिल्म का रिलीज़ होना उतना अब तक मायने नहीं रखा है (कमाई के मामले में) जितना आमिर खान की फिल्मों का। बाहुबली 2 जैसी भंयकर कमाई करने वाली फिल्म भी वहां जा कर ध्वस्त हो गई। सलमान खान भी बहुत कुछ नहीं कर पाए लेकिन इस बार रजनीकांत और अक्षय कुमार का कॉम्बिनेशन जिस उम्मीद के साथ चीन पहुंचे उसके लिए बेहद बड़े स्केल पर फिल्म को रिलीज़ करने की योजना कारगर साबित भी हो सकती है या बैक-फायर भी।

आमतौर पर दुनिया भर में रिलीज़ होने के कुछ समय बाद ही भारतीय फिल्में चीन में रिलीज़ होती हैं। चीन की फिल्मों की अपनी नीति है। वहां 41 हज़ार थियेटर हैं लेकिन विदेशी फिल्मों को कुछ प्रतिशत ही स्क्रीन्स दी जाती है l पहले ये नियम था कि साल में सिर्फ चार विदेशी फिल्मों को रिलीज़ की छूट दी जाती थी जिसे अब बदल दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक साल 2019 के लिए फिलहाल जिन फिल्मों को चीन में जाने के लिए अनुमति है उनमें  विजय की मर्सल, शाहरुख़ खान की ज़ीरो और रजनी-अक्षय की 2.0 शामिल है।

आमिर खान की दंगल ने चीन में 8000 अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ हो कर बॉक्स ऑफ़िस पर गदर मचाया था और 178 मिलियन डॉलर की कमाई की। ये अब तक की सबसे बड़ी स्क्रीन रिलीज़ थी।

 

Leave a Comment