Share
मोबाइल चोरी होने की चिंता से मिलेगी मुक्ति

मोबाइल चोरी होने की चिंता से मिलेगी मुक्ति

 मोबाइल चोरी होने की चिंता से मिलेगी मुक्ति, हाथ लगाते ही चोर को लगेगा जोर का 'झटका'
मोबाइल चोरी करने का प्रयास करने पर वह तेज वाइब्रेट कर उसके मालिक को अलर्ट कर देगा। साथ ही मोबाइल चोर के हाथों से फिसल जाएगा। जानें- क्या है ये तकनीक?

नई दिल्ली,आपका मोबाइल आज सिर्फ मोबाइल नहीं है। यह स्मार्टफोन है। यह वॉलेट है और आपकी जेब में आपका छोटा सा बैंक भी है। ऐसे में अगर मोबाइल गुम हो जाए तो आपकी परेशानी बढ़ना लाजिमी है। खासकर अगर फोन चोरी हो गया तो समझिए आपकी पर्सनल लाइफ के साथ ही आपकी फाइनेंशियल हेल्थ भी चोरों की मुट्ठी में होगी। यानि वो आपके मोबाइल वॉलेट और बैंक में सेंध लगाकर आपको अच्छी खासी चोट पहुंचा सकते हैं। ऐसे में प्रश्न यह कि मोबाइल को चोरी होने से बचाएं कैसे? इसके लिए तकनीक लगातार अपना स्वरूप बदल रही है। अब मोबाइल में ऐसी तकनीक आ रही है जो मोबाइल चोरी होने से पहले ही आपको सचेत और चोर का काम मुश्किल कर देगी।

जैसे ही कोई आपके फोन को चुराने की कोशिश करेगा वैसे ही मोबाइल फोन तेजी से कंपन यानि वाइब्रेट करेगा और आपको सचेत कर देगा। इससे न सिर्फ आप अपना मोबाइल फोन चोरी होने से बचा लेंगे, बल्कि आप अपनी निजी जानकारी और बैंक से जुड़ी अहम जानकारी भी सार्वजनिक होने से बचा लेंगे। एडेप्टिव फ्रिक्शन के नाम से जाना जाने वाले इस फीचर को स्वीडिश फोन कंपनी एरिक्सन ने विकसित किया गया है और इसके पेटेंट की कोशिश चल रही है।

एप्लिकेशन का कहना है, इस मोड में अनधिकृत उपयोगकर्ता (चोर) के पास डिवाइस को पकड़ना अधिक कठिन होगा। यह टेक्नोलॉजी बिल्ट इन सेंसर पर निर्भर करती है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है या उठाया गया है।

सेंसर करेंगे कमाल
मोबाइल को हथेली में पकड़ना तो आसान होता है, लेकिन सेंसर की वजह से फिसलन तब होती है जब कोई इसे अनाधिकृत रूप से जेब से निकालने की कोशिश करता है। कॉल या मैसेज करते समय अतिरिक्त पकड़ भी इसके गिरने के जोखिम में कटौती करती है, जिसकी वजह से मोबाइल स्क्रीन टूटने का डर कम हो जाता है।

अकेले साल 2016 में ही दिल्ली में प्रतिदिन करीब 120 मोबाइल चोरी की घटनाएं सामने आई थीं। जबके देशभर में यह आंकड़ा कई गुना ज्यादा हो सकता है। जेब कतरे अक्सर मोबाइल को जेब और बैग-पर्स से चुराते हैं या हाथ से छीनकर भाग जाते हैं। हालांकि, आपके हाथों में ऐसे फीचर्स वाला फोन कब तक आएगा, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह तय है कि आने वाले समय में ऐसा मोबाइल हम सबकी जेब में होगा।

Leave a Comment