Share
मोदी बोले, धर्म-जाति से ऊपर है योग, दुनिया को दी बधाई

मोदी बोले, धर्म-जाति से ऊपर है योग, दुनिया को दी बधाई

International Yoga Day 2019 Ranchi: PM मोदी बोले, धर्म-जाति से ऊपर है योग, दुनिया को दी बधाई VIDEO

International Yoga Day 2019. अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों के साथ आसन-प्राणायाम किया।

रांची,International Yoga Day 2019 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पूरी दुनिया को योग दिवस की बधाई दी है। झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) के मुख्‍य समारोह में शिरकत करते हुए उन्‍होंने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है। इसे आदमी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है। इसके जरिये हम गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं। योग दिवस पर पीएम ने शांति, समृद्धि और सद्भाव का संदेश देते हुए कहा कि झारखंड की राजधानी रांची में इसके मनाए जाने के विशेष मायने हैं।

5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) में शामिल होने के लिए पीएम मोदी (Narendra Modi) गुरुवार रात को ही रांची (Ranchi) पहुंचे। वे रांची (Ranchi, 5th International Yoga Day 2019) की मेजबानी में आयोजित हो रहे योग दिवस में 50 हजार लोगों के साथ योग कर रहे हैं। रांची पूरी तरह योग के रंग में रंग चुकी है। पीएम (Narendra Modi) के साथ योग करने को लेकर लोगों मेंं भारी उत्साह और क्रेज दिख रहा है। रांची में हो रहे 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के ताजा अपडेट्स के लिए बने रहिए हमारे साथ…

08:45 AM : पीएम मोदी ने दिल्‍ली के लिए भरा उड़ान
झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में ऐतिहासिक 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री के विशेष वायुसेना विमान ने रांची एयरपोर्ट से सुबह 8:45 बजे उड़ान भरा। योग दिवस के जरिये देश-दुनिया में लंबी लकीर खींचने वाले पीएम मोदी ने इस दौरान झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की सराहना की। बेहद कम समय में यादगार आयोजन के लिए पीएम ने रांची जिला प्रशासन की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की।

08:20 AM : एयरपोर्ट के लिए निकले पीएम
5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली रवाना होने के लिए प्रभात तारा मैदान से रांची एयरपोर्ट के लिए निकल गए हैं। मुख्‍य कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत पीएम ने कुछ समय लोगों के साथ बिताया। इस दौरान लोग पीएम के साथ सेल्‍फी लेने के लिए उत्‍साहित दिख रहे थे। पीएम जिस ओर भी गए उनकी तस्‍वीरें अपने मोबाइल कैमरे में कैद करने की होड़ मची रही। कार्यक्रम स्‍थल से लोग अब बाहर निकल रहे हैं।

08:00 AM : लोगों से हाथ मिला रहे पीएम
आसन-प्राणायम का मुख्‍य कार्यक्रम रांची के प्रभात तारा मैदान में समाप्‍त हो गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग प्रेमियों के बीच पहुंचे  हैं। वे लोगों से हाथ मिला रहे हैं। जनमानस में अपने चहेते प्रधानमंत्री से मिलने को लेकर खासा उत्‍साह देखा जा रहा है।

07:45 AM : पीएम की अगुआई में बह रही योग की गंगा
झारखंड की राजधानी रांची आज ऐतिहासिक पल का गवाह बना है। 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में चहुंओर योग की गंगा बह रही है। पीएम मोदी यहां समर्पण भाव से योग के विभिन्‍न आसन करते दिख रहे हैं।

07:25 AM : प्रभात मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों के साथ पीएम कर रहे योगाभ्‍यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के प्रभात तारा मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों के साथ योगाभ्‍यास कर रहे हैं। डा. ईश्वर विश्वरेड्डी यहां सभी को अलग-अलग आसनों का अभ्‍यास करा रहे हैं।

07:15 AM : योग दिवस समारोह में बूंदाबांदी
रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम में बारिश का खलल पड़ा है। इस बीच योगाभ्‍यास करा रहे ईश्‍वर रेड्डी ने बूंदाबांदी के बीच भी अभ्‍यास जारी रखने को कहा।

07:10 AM : ईश्‍वर रेड्डी ने शुरू किया ध्‍यान-आसन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रशिक्षित योग प्रतिभागियों के साथ योग कर रहे हैं। सबसे पहले मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक डा. ईश्वर विश्वरेड्डी सभी का ध्‍यान का अभ्‍यास करा रहे हैं।

07:05 AM : योग करने लोगों के बीच पहुंचे प्रधानमंत्री
पीएम मोदी लोगों के साथ योग करने प्रभात तारा मैदान में पहुंचे हैं। भारी उत्‍साह के बीच सबने तालियां बजाकर उनका स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री ध्‍यान मुद्रा में बैठकर योगासन-प्राणायम की विधा आजमा रहे हैं।

06:45 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-अंतिम आदमी तक पहुंचे योग
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बहुत सारे लोगों के मन में सवाल है कि मैं रांची क्‍यों आया। मेरे लिए रांची आने की तीन बड़ी वजहें हैं। झारखंड वन प्रदेश है। यहां योग करने का अनुभव प्रकृति के गोद में योग करने जैसा है। कहा कि सितंबर में आयुष्‍मान भारत योजना की यहीं से शुरुआत की। तीसरी और सबसे बड़ी वजह यहां के आदिवासी हैं। पीएम ने कहा कि योग के जरिये हम सबको आधुनिक युग की यात्रा शहरों से गांवों की तरफ, जंगलों की तरफ, गरीबों के तरफ ले जाना है। योग को गरीब आदिवासी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है। गरीब ही है जो बीमारी से सबसे अधिक परेशान होता है।

06:45 AM : पीएम मोदी बोले, बहुत-बहुत जोहार, अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की शुभकामना
5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में झारखंड की जनता के नाम जोहार कहा। पीएम ने दुनिया भर में योग दिवस के अवसर पर अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हो रहे लोगों को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है।

06:40 AM : केंद्