Share
मच्छर से बच्चों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

मच्छर से बच्चों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

मच्छर से बच्चों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान, घर में रखें ये प्रोडक्ट्स

नई दिल्ली, मच्छर यानि आपके सिर पर मंडराता जानलेवा बीमारियों का खतरा। इन बीमारियों से बचना है तो मच्छरों को दूर करना जरूरी है। मच्छर के काटने से तेज बुखार हो सकता है जिससे जान को भी खतरा हो जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा और जल्दी बच्चे इन बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं। आपके लिए ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपके बच्चे के लिए पूरी तरह से सेफ हों। तो हम आपको बता रहे हैं प्रॉडक्ट्स के बारे में जो बच्चों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं:

क्लॉथ स्प्रे : आप चाहें तो क्लॉथ स्प्रे यूज कर सकती हैं। अब मच्छरों से बचने के लिए कमरे में और घर के अंदर इस्तेमाल होने वाले स्प्रे की ही तरह क्लॉथ स्प्रे भी मार्केट में उपलब्ध होता है जिसे आप कपड़ों पर छिड़कर बच्चों को पहना दें तो मच्छर उनके आसपास भी नहीं भटकेंगे।

हर्बल रोल ऑन : आप चाहें तो बच्चे की स्किन या कपड़े पर रोल ऑन का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर यह हर्बल चीजों से बना हो तो ज्यादा अच्छा है क्योंकि इससे बच्चे की स्किन मच्छरों के साथ ही किसी भी तरह से इंफेक्शन से बचेगी।

नेचुरल रेपलेंट : केमिकल वाले मॉस्क्यूटो रेपलेंट की जगह नेचुरल रेपलेंट का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। जो मच्छरों को मारने के साथ ही आपके और आपके बच्चे के लिए सेफ भी होते हैं।

पैच या स्टिकर : अगर आप मॉस्क्यूटो रेपलेंट जैसे स्प्रे या रोल ऑन का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो आप पैचेज या स्टिकर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह भी मच्छरों से लड़ने में बेहद कारगर है। इसे सिर्फ आपको बच्चे के कपड़े पर चिपका देना है और फिर मच्छर आपके बच्चे से दूर भागेगा।

रिस्टबैंड : बच्चे जब भी घर से बाहर निकलें तब आप उन्हें मॉस्क्यूटो रेपलेंट रिस्टबैंड पहना सकते हैं। यह री-यूजेबल होता है और यह कई तरह के डिजाइन में भी आता है जिसे बच्चे पसंद करेंगें और खुशी-खुशी पहन भी लेंगे।

Leave a Comment