Share
श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति बनवा रही गरीबों के लिए रैन बसेरा

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति बनवा रही गरीबों के लिए रैन बसेरा

गोपेश्वर: बदरीनाथ धाम में गरीबों को इस बार मुफ्त में खाना ही नहीं, छत भी नसीब होगी। इसके लिए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति धाम में बस अड्डे के पास रैन बसेरा बनवा रही है। इसमें 500 से अधिक यात्रियों के लिए ठहरने व खाने की निश्शुल्क व्यवस्था होगी। इसके अलावा भंडारे के माध्यम से भी गरीबों को खाना उपलब्ध कराया जाएगा।

बदरीनाथ धाम में प्रतिवर्ष लाखों लोग भगवान बदरी विशाल के दर्शनों को आते हैं। इनमें गरीब एवं असहाय यात्रियों की संख्या भी अच्छी-खासी रहती है। जिन्हें छत के लिए भटकना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए इस बार मंदिर समिति की ओर से रैन बसेरे का इंतजाम किया जा रहा है। जो यात्रा शुरू होने से पूर्व तैयार हो जाएगा। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी (बदरीनाथ) हरीश गौड़ के अनुसार इसके बाद जरूरतमंद व असहायों को खाने-ठहरने के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा।

अंबानी के रैन बसेरे में भी फ्री ठहरने की व्यवस्था 

प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी की ओर से बदरीनाथ धाम में बनवाए गए निराश्रित आवास में भी 150 से अधिक यात्रियों के निश्शुल्क ठहरने की व्यवस्था है। इस आवास का शुभारंभ बीते वर्ष यात्रा के अंतिम दिनों में किया गया था।

चाय-कॉफी भी मिलेगी मुफ्त 

भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिए लाइन पर लगे यात्रियों को मंदिर समिति के स्वयं सेवक निश्शुल्क चाय व काफी उपलब्ध कराएंगे। मंदिर समिति ने यात्रियों को तुलसी की चाय पिलाने की रणनीति बनाई है। दर्शनों को लाइन में लगा यात्री जितनी बार चाहे चाय व काफी की चुस्कियां ले सकता है।

Leave a Comment