Share
नगर निगम प्रशासन ने हाउस टैक्स वसूली के लिए कैंप लगाने किए शुरू

नगर निगम प्रशासन ने हाउस टैक्स वसूली के लिए कैंप लगाने किए शुरू

देहरादून। नगर निगम प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए कुछ वार्डों में हाउस टैक्स वसूली कैंप लगाने शुरू कर दिए। जो लोग नगर निगम नहीं आ सकते वे कैंप में टैक्स जमा करा सकते हैं। कैश जमा करने वालों को कंप्यूटराइज रसीद मौके पर ही दी जाएगी। चेक देने वालों को बाद में नगर निगम कार्यालय से रसीद मिलेगी।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि फिलहाल पुरानी वार्ड व्यवस्था के हिसाब से ही कैंप लगाए जा रहे हैं। दरअसल, सरकार ने नए 40 वार्डों में हाउस टैक्स पर 10 साल तक की छूट दी हुई है।

नगर निगम ने पिछले साल की तुलना में इस साल 15 हजार भवन और सूचीबद्ध किए हैं। वर्ष 2014 में लागू हुए नए हाउस टैक्स में एक लाख 10 हजार भवनों का लक्ष्य रखा था। निगम इस लक्ष्य को बीते पांच साल में पूरा नहीं कर पाया।

इस मर्तबा निगम ने हाउस टैक्स वसूली की कवायद बीते अप्रैल से ही शुरू कर दी थी। निगम अब तक आधे शहर से टैक्स वसूली कर चुका है। टैक्स वसूली तेज करने के लिए महापौर सुनील उनियाल गामा और नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने भवन कर अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली को बुलाकर टैक्स कैंप लगाने के निर्देश दिए।

महापौर ने इन कैंपों के लिए स्थानीय पार्षद को भी सूचना देने व उनकी सहभागिता लेने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने बताया कि वसूली कैंप सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक लगेंगे।

उन्होंने बताया कि निगम ने हाउस टैक्स का पूरा डाटा ऑनलाइन कर दिया है और आगामी वित्त वर्ष से लोगों को ऑनलाइन टैक्स जमा करने की सुविधा मिल जाएगी।

यहां हैं हाउस टैक्स कैंप

5 फरवरी: वार्ड-53 मोहितनगर में आशा गेस्ट हॉउस में कैंप लगाया गया है।

6 फरवरी: वार्ड-2 सहस्रधारा रोड में सामुदायिक भवन राजेश्वरनगर।

7 फरवरी: वार्ड-8 किशननगर में सत्संग भवन स्ट्रीट नंबर-1 राजेंद्रनगर।

8 फरवरी: वार्ड-23 धामावाला और वार्ड-24 झंडा मोहल्ला में कालूमल धर्मशाला राजा रोड।

11 फरवरी: वार्ड-6 नेशविला रोड पर चड्ढा की दुकान।

15 फरवरी: वार्ड-59 बल्लूपुर में स्ट्रीट नंबर-11 कौलागढ़ रोड।

16 फरवरी: वार्ड-52 वसंत विहार में पुरानी पुलिस चौकी वसंत विहार।

Leave a Comment