Share
औली में पर्याप्त बर्फ न जमने से नेशनल स्कीइंग गेम्स रद

औली में पर्याप्त बर्फ न जमने से नेशनल स्कीइंग गेम्स रद

गोपेश्वर : औली के स्की स्लोप में पर्याप्त बर्फ न जमने से फिस रेस के बाद अब नेशनल स्कीइंग गेम्स भी रद कर दिए गए हैं। विंटर गेम्स एसोसएशन ऑफ उत्तराखंड के प्रवक्ता का कहना है कि फिलहाल स्की स्लोप पर आधा फीट बर्फ जमी है, जो प्रतियोगिता के मानक के अनुरूप नहीं है।

औली में जनवरी में फिस रेस होनी थी, लेकिन बर्फ न पड़ने से इसका आयोजन रद करना पड़ा। फिस रेस रद होने के बावजूद विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया को औली में नेशनल गेम्स के आयोजन की उम्मीद थी। हालांकि इसके लिए विधिवत तिथि तय नहीं की गई थी। यह तय हुआ था कि यदि अच्छी बर्फ पड़ी तो नेशनल गेम्स का आयोजन करा दिया जाएगा।

एक पखवाड़े के भीतर औली में तीन बार बर्फ पड़ी, लेकिन औली की स्की ढलानों में मात्र आधा फीट बर्फ ही जम सकी। धूप के कारण बर्फ लगातार पिघल रही है। पर्याप्त तापमान न होने से स्नो मेकिंग मशीन भी कृत्रिम बर्फ नहीं बना पा रही है। ऐसे में नेशनल गेम्स के आयोजन को लेकर विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने भी हाथ खड़े कर दिए। संस्था के अध्यक्ष एसपी चमोली ने कहा कि औली की स्की ढलानों में पर्याप्त बर्फ नहीं जमी है, इसलिए आयोजन नहीं किया जा सकता।

पर्यटकों को गढ़वाल मंडल विकास निगम दे रहा प्रशिक्षण

औली की स्की ढलानों पर जमी बर्फ में गढ़वाल मंडल विकास निगम पर्यटकों को स्की प्रशिक्षण का कोर्स करा रहा है। गढ़वाल मंडल विकास निगम के स्की प्रशिक्षक किशोर डिमरी ने कहा कि अब तक 65 से अधिक लोगों को स्की प्रशिक्षण में शामिल किय गया है।

स्की प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए पर्यटक औली आ रहे हैं। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी के कारण लोग बर्फ का आनंद उठाने के लिए औली आ रहे हैं। खड़े कर दिए हैं। संस्था के अध्यक्ष एसपी चमोली ने कहा कि औली की स्की ढलानों में पर्याप्त बर्फ नहीं जमी है, इसलिए आयोजन नहीं किया जा सकता।

Leave a Comment