Share
ना सनस्क्रीन ना क्रीम,इन 5 तरीको से अपने चेहरे के निखार को बरकरार रखा जा सकता है

ना सनस्क्रीन ना क्रीम,इन 5 तरीको से अपने चेहरे के निखार को बरकरार रखा जा सकता है

साफ और दमकता हुआ चेहरा किसकी चाहत नहीं होता। हालांकि, बढ़ती उम्र और रोज़मर्रा की ज़िंदगी से आपके चेहरे की रौनक कम होती चली जाती है। अपनी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए आप क्या नहीं करते। कई तरह के प्रोडक्ट्स से लेकर लेज़र सर्जरी तक करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीवन में कुछ ऐसी चीज़े हैं जिन्हें अपनाकर अपने चेहरे के निखार को बरकरार रखा जा सकता है।

वर्कआउट

आप दिन में चाहें जितना भी व्यस्त रहती हों लेकिन वर्कआउट का समय ज़रूर निकालना चाहिए। ये न सिर्फ आपके चेहरे के निखार को बरकरार रखने में मदद करेगा बल्कि मानसिक तौर से भी आपको काफी शांत महसूस होगा। दिन में कम से कम 40-45 मिनट के लिए वर्कआउट ज़रूर करें।

हैडस्ट्रैंड और पुशअप्स जैसी कई ऐसी एक्सरसाइज़ होती हैं जिनसे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आपका चेहरा तभी खूबसूरत और स्‍वस्‍थ दिख सकता है, जब आपके शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो। इसके लिए दौड़ लगाना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। दौड़ लगाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होगा, जिससे आपकी स्किन पर निखार आएगा।

सैर पर जाएं

अगर आप जिम जाने या वर्कआउट का समय नहीं निकाल पाती हैं तो रोज़ाना 30-40 मिनट सैर करना भी काफी फायदेमंद साबित होगा। सुबह-सुबह सैर करने से आप दिनभर फ्रेश महसूस करेंगी। सैर या वर्कआउट से आपको पसीना आएगा जिससे आपके शरीर में जमा टॉक्सिन्स बेह जाते हैं और आपकी स्किन चमकती है।

खूब पिएं पानी

ये तो आप सब जानते होंगे कि पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। सुबह उठकर आपको दो ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए, इससे आपके शरीर के सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। दिन भर में आपको दो-तीन लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए। आप एक हफ्ता पानी की मात्रा बढ़ाकर देखें इसके असर आपके चेहरे पर साफ नज़र आएगा।

हेल्दी खाना

आप जो खाते हैं वो आपके चेहरे पर साफ नज़र आता है। रोज़ाना फास्ट फूड या जंक खाने से मोटापा तो आता ही है साथ ही आपकी त्वचा मुरझा जाती है। चमकती हुई त्वचा के लिए अपनी डाइट से फास्ट फूड को पूरी तरह से निकाल दें। घर का बना पौष्टिक अहार लें और अपने चेहरे की रंगत पर आपको खुद निखार दिखेगा।

त्वचा का घर पर रखें ख्याल

मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्टेस वादे तो कई करते हैं लेकिन इनके साइडइफेक्ट्स भी कम नहीं होते। आप घर पर बने फेस पैक्स का इस्तेमाल करें, जिसके न तो साइडइफेक्ट्स होते हैं और न ही इनमें हार्मफुल कैमिकल्स होते हैं।

Leave a Comment