Share
डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंची 72, टिहरी निवासी एक व्यक्ति की मौत

डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंची 72, टिहरी निवासी एक व्यक्ति की मौत

देहरादून: मानसून की विदाई करीब आते ही डेंगू का डंक भी गहराता जा रहा है। गुरुवार को भी प्रदेश में 22 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद डेंगू के मरीजों का अब तक का आंकड़ा 72 पर पहुंच चुका है। डेंगू से टिहरी निवासी एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को दून के सात मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा हरिद्वार के तीन और टिहरी गढ़वाल के दस मरीजों में डेंगू पॉजिटिव पाया गया। वहीं, ऊधमसिंहनगर में भी दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग यह मान रहा था कि डेंगू का प्रभाव कम है, पर एकाएक मामलों में वृद्धि होने लगी है। जिससे विभागीय अधिकारी भी सकते में हैं।

दरअसल, मौसम बार-बार करवट ले रहा है और कभी बारिश तो कभी धूप खिल रही है। ऐसे में मच्छर पनपने की गुंजाइश कई गुना बढ़ गई है। बहरहाल डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के लिए पूर्व में ही एडवाइजरी जारी कर दी थी। स्कूली बच्चों को फुल बाजू की शर्ट व पैंट पहनकर स्कूल आने को कहा गया, लेकिन स्कूल इस पर अमल नहीं कर रहे। जबकि गत वर्ष दून में डेंगू का खासा प्रकोप रहा था। इस बार भी शहर के कई इलाके डेंगू की जद में हैं।

वातावरण में ठंडक आने तक डेंगू का मच्छर सक्रिय रहेगा। तीर्थनगरी में डेंगू का ज्यादा प्रकोप इस बार ऋषिकेश व आसपास के क्षेत्रों में डेंगू के सर्वाधिक मरीज सामने आ रहे हैं। खासकर चौदहबीघा क्षेत्र डेंगू का गढ़ बन गया है। गुरुवार को जिन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई, उनमें आठ चौदहबीघा क्षेत्र के रहने वाले हैं, जबकि सात मरीज ऋषिकेश से हैं। चौदहबीघा के दो मरीजों का उपचार हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में चल रहा है। जबकि बाकी स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं।

अब तक के मामले 

जनपद-मरीज-मौत 

देहरादून-20-0

हरिद्वार-17-0

नैनीताल-10-0

पौड़ी गढ़वाल-01-0

टिहरी गढ़वाल-20-1

ऊधमसिंहनगर-04-0

Leave a Comment