Share
विधानसभा सत्र के आखिरी दिन विपक्ष ने हंगामा कर उठाया गैरसैंण का मुद्दा

विधानसभा सत्र के आखिरी दिन विपक्ष ने हंगामा कर उठाया गैरसैंण का मुद्दा

देहरादून।  विधानसभा सत्र के चौथे व आखिरी दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा किया। विपक्ष ने नियम 310 में गैरसैंण का मुद्दा उठाया और चर्चा की मांग की।

विधानसभा का तीन दिनी सत्र एक दिन आगे खिसकाया जा चुका है। शुक्रवार को विधानसभा के चौथे और अंतिम दिन रूटीन कामकाज के साथ ही एसडीजी को लेकर विधायक चर्चा में हिस्सा लेंगे। दरअसल, भारत सरकार व संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों के अनुसार योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को ‘उत्तराखंड विजन 2030’ तैयार किया जा चुका है। सरकार ने एसडीजी को लेकर माननीयों के साथ भी चर्चा करने का निर्णय लिया है। हालांकि, ये कवायद पिछले लंबे समय से की जा रही है। इसके बावजूद एसडीजी को लेकर सदन में विस्तार से चर्चा अब तक नहीं हो सकी है।

दरअसल, सतत विकास के लिए तीन साल, सात साल व 15 साल के दीर्घकालीन लक्ष्यों को निर्धारित किया गया है। इन्हीं लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी विभागों की समयबद्ध तरीके से कार्ययोजना तैयार की जानी है। 17 विकास लक्ष्यों को चार प्रमुख विषयों पर समेटा गया है। इनमें सतत आजीविका, मानव विकास, पर्यावरण तथा सामाजिक विकास शामिल हैं। राज्य में आर्थिक विकास के लिए पांच ग्रोथ इंजन चिह्नित किए गए हैं। इनमें जैविक कृषि उद्यानीकरण तथा संगध पादप व जड़ी बूटी, पर्यटन विकास, आयुष, हरित ऊर्जा व वानिकी शामिल हैं। लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी विभागों के बीच समन्वय पर भी जोर दिया जा रहा है।

Leave a Comment