जेएनयू और जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा,दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा का 250 वां सत्र सोमवार को शुरू हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले कहा कि यह इस साल का आखिरी और महत्वपूर्ण सत्र रहने वाला है। उन्होंने इस दौरान कहा कि हम सभी मुद्दों पर विपक्ष के साथ एक सार्थक चर्चा चाहते हैं। उन्होंने कहा कि संसद में मुद्दों पर वाद-विवाद हो, हम हर चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन उस बीच संवाद बने रहना चाहिए। वहीं, शीतकालीन सत्र के पहले दिन में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रों द्वारा बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया और संसद की ओर मार्च कर रहे छात्रों का पुलिस के साथ भारी विवाद देखने को मिला।

विंटर सेशन के दूसरा दिन भी कार्यवाही बेहतर होने के आसार है। मंगलवार को कई अहम बिल पेश होने वाले हैं।संसद के इस शीतकालीन सत्र में 18 नवंबर से 13 दिसंबर के बीच 20 बार सिटिंग होनी हैं।

-लोकसभा: AITC सांसद प्रतिमा मंडल ने लोकसभा में उठाया शौचालय का मुद्दा। उन्होंने, ‘थर्ड जेंडर के लिए सेपरेट पब्लिक टॉयलेट मुहैया कराने की बात रखी। उन्होंने कहा, पब्लिक टॉयलेट बहुत जरूरी है लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए यह बहुत ही मुश्किल होता है। पुरुष और महिला के लिए तो पब्लिक टॉयलेट है लेकिन उनके लिए नहीं है। सरकार से अपील है कि वे इसके लिए कदम उठाए।’

-लोकसभा: कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा उठाए जाने के मुद्दे को लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा, वाजपेयी जी ने गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा दिलाई थी। उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी ने गांधी परिवार के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) सुरक्षा की अनुमति दी थी। 1991-2019 से, एनडीए दो बार सत्ता में आया लेकिन उनका एसपीजी कवर कभी नहीं हटाया गया

– लोकसभाः विपक्ष के नेताओं ने लगाए ‘We want justice, we want justice’ और ‘जवाब दो, जवाब दो’ के नारे। विरोध करते हुए वेल में पहुंच। बता दें कि सोमवार को भी लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष द्वारा ‘तानशाही बंद करो, बंद करो’ के नारे लगाए गए। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर सदन में पहला सवाल था।

-कश्मीर और जेएनयू के मुद्दे पर राजसभा में हंगामा, दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित।

-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसदों, आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने देश में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर शून्यकाल नोटिस दिया है।

-कांग्रेस पार्टी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) संरक्षण को वापस लेने को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

-सोशलिस्ट पार्टी (RSP), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *