Share
बच्चों के लिए किया जा रहा है ननूरखेड़ा में समर कैंप का आयोजन

बच्चों के लिए किया जा रहा है ननूरखेड़ा में समर कैंप का आयोजन

देहरादून: गर्मियों की छुट्टियों में अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी पढ़ाई से इतर खेलकूद, नृत्य, गायन, संगीत आदि में अपना हुनर तराशने का मौका मिलेगा। कक्षा छह से आठ के बच्चों के लिए राजीव गांधी नवोदय विद्यालय ननूरखेड़ा में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। एक से 15 जून तक लगने वाले कैंप में बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा।

निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण सीमा जौनसारी ने बताया कि समर कैंप में प्रतिभाग करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं 25 मई से एक जून तक राजीव गांधी नवोदय विद्यालय ननूरखेड़ा, सीमैट कार्यालय ननूरखेड़ा या मुख्य शिक्षाधिकारी कार्यालय मयूर विहार में नामांकन करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि समर कैंप के सफल संचालन के लिए सात अलग-अलग समितियां बनाई गई हैं। इनमें कार्यक्रम समन्वय, नामांकन, कार्यक्रम संचालन, खेलकूद, प्रार्थना, योग एवं व्यायाम, संगीत एवं नृत्य, ड्राइंग व पेंटिंग और साहित्यिक गतिविधियों के लिए समिति बनाई गई है।

जौनसारी ने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य ज्ञान के साथ शिक्षणेत्तर गतिविधियों से बच्चों का शारीरिक, आध्यात्मिक व चारित्रिक विकास करना है। इसके लिए ऐसी गतिविधियां जरूरी हैं। कैंप में सुबह सात से 10 बजे तक बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण पूर्ण करने पर उन्हें प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। कैंप में अधिकाधिक बच्चे प्रतिभाग करें इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

समर कैंप में गतिविधियां
– खेल गतिविधियां-फुटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस व एथलेटिक्स।

– योग व व्यायाम।

– ड्राइंग व पेंटिंग।

– संगीत-गायन, वादन, कविता रचना, वाचन व नृत्य।

Leave a Comment