Share
इमरान की यात्रा में सीपीईसी परियोजनाओं पर चिन के साथ चर्चा करेगा पाकिस्तान

इमरान की यात्रा में सीपीईसी परियोजनाओं पर चिन के साथ चर्चा करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आज चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC)सहित क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए चीन की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान वे एक बार फिर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सामने  कश्मीर मद्दे पर रोएंगे। बता दें कि, इमरान ऐसे समय में चीन जा रहे हैं जब शी चिनफिंग नेपाल और भारत के दौरे पर आने वाले हैं।

इमरान इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और  प्रधानमंत्री ली केचियांग के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे। खान, कृषि, औद्योगिक और सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग के अलावा चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की रूपरेखा के तहत परियोजनाओं के विस्तार पर चर्चा करेंगे।

बिजनेस फोरम को कर सकते हैं संबोधित

दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए वह बीजिंग में चीन-पाकिस्तान बिजनेस फोरम को संबोधित कर सकते हैं। प्रधानमंत्री यात्रा के दौरान चीनी उद्यमियों और विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों के साथ भी बैठक करेंगे।

एक साल में तीसरी यात्रा

इस दौरान इमरान, चावल, गेहूं, मक्का, सोयाबीन, चीनी और तंबाकू जैसे सभी पाकिस्तानी कृषि उत्पादों पर समाप्त कोटे की भी समीक्षा करेंगे। यह एक वर्ष के भीतर इमरान खान की चीन की तीसरी यात्रा होगी। इस दौरान उनके साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, रेल मंत्री शेख राशीद, योजना मंत्री खुसरो बख्तियार और वित्त सलाहकार हफीज शेख भी होंगे।

कश्मीर पर रोएंगे इमरान

बता दें कि, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है। पाकिस्तान लगातार इस मुद्दे को वैश्विक मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, वो इसमें अब-तक सफल नहीं रहा है। उसे इस मुद्दे पर भारत के खिलाफ झूठ फैलाने में चीन से कुछ हद तक सहयोग मिला है। माना जा रहा है कि इसी वजह से इमरान चिनफिंग के भारत दौरे से पहले चीन जा रहे हैं। वे इस दौरान एक बार फिर कश्मीर पर रोएंगे।

Leave a Comment