Share
पंतवाड़ी गांव में होगा 11 मार्च को बकरी स्वयंवर, आएंगे देश-विदेश से मेहमान

पंतवाड़ी गांव में होगा 11 मार्च को बकरी स्वयंवर, आएंगे देश-विदेश से मेहमान

देहरादून: टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 11 मार्च को बकरी स्वयंवर होगा। बकरियों की इस अनूठी शादी में शिरकत करने के लिए देश-विदेश से मेहमान आ रहे हैं। ग्रीन पीपुल संगठन ने नस्ल सुधार एवं रोजगार के अभाव में खाली हो रहे गांव से लोगों का जुड़ाव बनाए रखने के लिए यह पहल की है। इसमें स्थानीय लोग भी बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभा रहे हैं।

सरकार की ओर से आयोजित होने वाला बकरी स्वयंवर भले ही राजनीतिक नफा-नुकसान के चलते टल गया हो। लेकिन, खाली होते गांवों में फसल और पशुधन को पर्यटन, रोजगार व पहचान के रूप में देख रहा ग्रीन पीपुल संगठन इसके लिए गोट विलेज बनाकर दूसरी बार बकरी स्वयंवर आयोजित करेगी। इसके लिए टिहरी जिले (नागटिब्बा) के पंतवाड़ी में 11 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक यह आयोजन होगा। बकरी स्वयंवर के इस अनूठे कार्यक्रम के लिए देश-विदेश से मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।

कई देशों के पर्यटकों ने स्वयंवर में आने की सहमति भी दे दी है। यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल अजय कोठियाल के मार्गदर्शन में काम कर रहे ग्रीन पीपुल संगठन ने इस समारोह में प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया है। इसके अलावा कृषि, पशुपालन, बागवानी एवं पहाड़ में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने वालों को भी आमंत्रित किया गया है।

ग्रीन पीपुल से जुड़े आमोद पंवार का कहना है कि इस आयोजन से पहाड़ों में बकरियों की नस्ल सुधार के अलावा पहाड़ी उत्पादों को बकरी छाप के नाम से पहचान दिलाना है। ताकि देश-दुनिया में पहाड़ की पहचान पहुंच सके।

Leave a Comment