Share
त्यूणी व हनोल में पेयजल संकट गहराने से जनता परेशान

त्यूणी व हनोल में पेयजल संकट गहराने से जनता परेशान

त्यूणी, देहरादून : तहसील क्षेत्र के गेट बाजार त्यूणी व पर्यटन नगरी हनोल में पेयजल संकट गहराने से ग्रामीण जनता परेशान है। गेट बाजार के पास चल रहे सड़क निर्माण कार्य के चलते पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो गर्इ। जिससे बस्ती क्षेत्र में बीस दिनों से जलापूर्ति ठप है। पेयजल समस्या से जूझ रहे लोग हैंडपंप व टौंस नदी से पानी ढोने को मजबूर हैं। वहीं, पर्यटन नगरी हनोल में बीते दो दिन से पेयजल आपूर्ति प्रभावित है। जिससे मंदिर आए श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने जल संस्थान अधिकारियों से मामले की शिकायत कर पेयजल व्यवस्था जल्द दुरुस्त करने की मांग की है।

जौनसार-बावर की सीमांत तहसील त्यूणी के गेट बाजार से लेकर गुंडागांव तक करीब तीन हजार आबादी को जल संस्थान की माटल में बनी पेयजल लाइन व रिजर्व टैंक से जलापूर्ति होती है। ग्रामीणों की माने तो पिछले कुछ दिनों से गेट बाजार त्यूणी के पास लोनिवि चकराता जेसीबी से संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य करवा रहा है। सड़क कार्य के चलते पीडब्ल्यूडी कॉलोनी व बस्ती क्षेत्र की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

जिससे बस्ती क्षेत्र के कई घरों में बीते बीस दिनों से पानी की एक बूंद भी नहीं टपकी। पेयजल समस्या से जूझ रहे बस्ती क्षेत्र के करीब तीन दर्जन ग्रामीण परिवारों को पांच सौ मीटर पर लगे हैंडपंप व टौंस नदी से पानी ढोना पड़ रहा है। जिससे उनका पूरा दिन पानी ढोने में निकल जाता है। बस्ती क्षेत्र में पेयजल संकट गहराने से लोग काफी परेशान हैं। कई बार शिकायत करने पर भी जल संस्थान व लोनिवि अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे। पेयजल समस्या से त्रस्त लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है।

पर्यटन नगरी हनोल में भी बुरा हाल है। पेयजल समस्या झेल रहे लोगों ने जल संस्थान अधिकारियों से गेट बाजार त्यूणी व हनोल में प्रभावित पेयजल व्यवस्था जल्द दुरुस्त करने की मांग की। फिलहाल रबड़ के पाइप जोड़कर प्रभावित क्षेत्र में पानी पहुंचाने की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। हनोल में रविवार को पेयजल व्यवस्था दुरुस्त होगी।

Leave a Comment