Share
पेयजल संकट से जूझ रही करीब 1500 की आबादी

पेयजल संकट से जूझ रही करीब 1500 की आबादी

देहरादून: विजयपुर हाथीबड़कला (नया गांव) में करीब 1500 की आबादी पेयजल संकट से जूझ रही है। अनारवाला टैंक से नया गांव को दी जाने वाली आपूर्ति पर्याप्त नहीं होने के कारण पेयजल संकट गहराता जा रहा है। ग्राम सभा में कुल 11 वार्ड हैं, जिनमें वार्ड-तीन, 14 बीघा, 16 बीघा में सबसे ज्यादा समस्या बनी हुई है। इसे लेकर शनिवार को नयागांव की ग्राम प्रधान ज्योति कोटलिया के नेतृत्व में क्षेत्रवासी जल संस्थान के अधिशासी अभियंता से मिले। साथ ही समस्या के जल्द समाधान की मांग की। ग्राम सभा की कुल आबादी 5000 से भी अधिक है।

वहीं, पिछले पांच वर्षो में जनसंख्या का घनत्व बढ़ने से हालात और ज्यादा गंभीर हो गए हैं। शनिवार को जल संस्थान के अधिशासी अभियंता यशबीर मल्ल से मुलाकात में क्षेत्रवासियों ने बताया कि अनारवाला में चार इंच की मुख्य पाइप लाइन से अनारवाला और तीन इंच के दो पाइपों को जोड़कर नयागांव को पानी जाता है। उन्होंने आग्रह किया कि तीन इंच के दो पाइपों में एक पाइप को सीधे अनारकाला की पानी की टंकी से जोड़ दिया जाए। जिससे उनकी ग्राम सभा को पर्याप्त पानी मिल सके। इस पर ईई ने शीघ्र उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

ओवरहेड टैंक और ट्यूबवेल लगवाने की मांग

ग्राम प्रधान ज्योति ने बताया कि पाइप लाइनें बहुत पुरानी हो चुकी हैं। इस संबंध में पेयजल निगम से भी वार्ता कर चुकी हैं। वहीं, ग्रामसभा में एक ट्यूबवेल और ओवरहेड टैंक लगवाने की मांग को लेकर दो साल पहले विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। जिस पर विचार नहीं किया गया। समस्या को देखते हुए जल संस्थान ने इस संबंध में फिर से शासन को प्रस्ताव भेजा है।

Leave a Comment