Share
गर्भवती ने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म, उपचार के अभाव में नवजात ने तोडा दम

गर्भवती ने सड़क पर दिया बच्चे को जन्म, उपचार के अभाव में नवजात ने तोडा दम

देहरादून। प्रदेश की लचर स्वास्थ्य सेवाओं ने एक और नवजात की जान ले ली। यह मामला किसी दुरुह पर्वतीय क्षेत्र का नहीं, बल्कि देहरादून के पंडितवाड़ी क्षेत्र का है। जहां एक गर्भवती ने सड़क पर बच्चे को जन्म दिया और उपचार के अभाव में कुछ देर बाद ही नवजात ने दम तोड़ दिया। यह घटना मंगलवार रात की है। वही, विकास नगर स्टेट बैंक के निकट बीच सड़क में एक महिला ने बच्‍चे को जन्‍म दिया।

जानकारी के अनुसार जनपद चमोली का रहने वाला 30 वर्षीय युवक पंडितवाड़ी स्थित एक होटल में काम करता है। वह पत्नी के साथ पंडितवाड़ी में ही किराये के मकान में रहता है। मंगलवार रात उसकी पत्नी को प्रसव पीड़ा हुई। वह पत्नी को प्रेमनगर अस्पताल ले गया। लेकिन वहां मौजूद चिकित्सक ने यह कहकर महिला को दून महिला अस्पताल रेफर कर दिया कि मामला क्रिटिकल है और अस्पताल में एनेस्थेटिस्ट नहीं है। लिहाजा सीजेरियन अस्पताल में नहीं हो सकता है।

महिला के पति ने एंबुलेंस मांगी, पर वह नहीं मिली। उन्होंने 108 एंबुलेंस के लिए भी कॉल किया। पर काफी देर इंतजार के बाद भी एंबुलेंस नहीं पहुंची। ऐसे में वह पत्नी को ऑटो में लेकर निकले। पंडितवाड़ी में वह लोग कुछ सामान लेने घर पर रुके। इसी दौरान महिला को तेज प्रसव पीड़ा हुई और उसने बाहर सड़क पर बच्चे को जन्म दे दिया। आरोप है कि एंबुलेंस के समय पर न पहुंचने, कड़ाके की ठंड और उपचार न मिलने के कारण यह घटना हुई।

हालांकि परिजनों ने मामले की कहीं भी शिकायत नहीं की है। प्रेमनगर अस्पताल के सीएमएस डॉ. यूएस कंडवाल का कहना है कि मामला क्रिटिकल था, लेकिन अस्पताल में एनेस्थेटिस्ट उपलब्ध न होने के कारण महिला को रेफर किया गया। वहीं आपातकालीन सेवा 108 के स्टेट हेड मनीष टिंकू का कहना है कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है। यदि संबंधित व्यक्ति द्वारा फोन किया गया है तो इसका रिकॉर्ड होगा।

शिकायत आने पर इसकी जांच की जाएगी। बहरहाल, साल के पहले दिन एक तरफ प्रदेश के मुखिया ने जहां 136 बेड के नए अस्पताल का शिलान्यास किया, वहीं लचर स्वास्थ्य सेवाओं के कारण एक गर्भवती महिला को सड़क पर बच्चे को जन्म देना पड़ा। कड़ाके की ठंड और उपचार के अभाव में उसके कलेजे के टुकड़े की मौत हो गई।

विकासनगर में महिला ने सड़क में दिया बच्‍चे को जन्‍म

विकास नगर स्टेट बैंक के निकट बीच सड़क में एक महिला ने  बच्‍चे को जन्‍म दिया। जानकारी के अनुसार, सुनीता निवासी हरबर्टपुर किसी काम से विकास नगर बाजार आई हुई थी। महिला को विकासनगर की एसबीआई शाखा के पास प्रसव पीड़ा हुई, जिससे महिला रोड पर ही बैठ गई। आसपास की महिलाओं ने जब गर्भवती सुनीता को रोड पर बैठे देखा दो मदद की गुहार लगाई। नजदीक स्थित स्थिति चौहान हॉस्पिटल की नर्स दौड़ कर मौके पर पहुंची और रोड पर ही महिला ने बच्चे को जन्म दिया। डॉ वीरेंद्र चौहान ने महिला को नर्सिंग होम में भर्ती कर उपचार किया। जिसके बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

Leave a Comment