Share
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की सबसे तेज ‘ट्रेन 18’ को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की सबसे तेज ‘ट्रेन 18’ को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

नई दिल्ली। ट्रेन-18 का बृहस्पतिवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट के बीच में ट्रायल रन होगा। यह अधिकतम 200 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी। बृहस्पतिवार दोपहर 12.15 बजे सफदरजंग रेलवे स्टेशन से ट्रेन रवाना हुई। एक बजे पलवल पहुंतने के बाद दोपहर 2.10 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। वापसी में आगरा कैंट से दोपहर 3.10 बजे रवाना होगी और शाम 5.05 बजे सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

बता दें कि ट्रेन 18 का निर्माण आइसीएफ चेन्नई ने 100 करोड़ रुपये की लागत से किया है, जो हाल में भारत की सबसे तेज ट्रेन बन गई। दिल्ली-राजधानी मार्ग के एक खंड पर प्रायोगिक परीक्षण के दौरान इसकी रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रही।

इस ट्रेन में दो विशेष डिब्बे होंगे जिसमें 52-52 सीटें होंगी और शेष डिब्बों में 78-78 सीटें होंगी। परीक्षण के दौरान ‘ट्रेन 18’ की सफलता से प्रभावित रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में आईसीएफ से वर्तमान वित्तीय वर्ष में ऐसी चार और ट्रेनें बनाने को कहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर को ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इंजन रहित यह ट्रेन दिल्ली और पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चलेगी। देश की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली यह ट्रेन शताब्दी ट्रेनों की जगह लेगी।

चेन्नई के इंट्रीग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) ने मेक इन इंडिया पहल के तहत 100 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया है। ट्रायल के दौरान यह ट्रेन दिल्ली-राजधानी मार्ग पर 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी थी, जो भारत में किसी भी ट्रेन की सबसे अधिक गति है। ट्रायल के दौरान इसकी सफलता से उत्साहित होकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आइसीएफ को वर्तमान वित्त वर्ष में इसी तरह के और कोच बनाने को कहा है।

ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए वाईफाई, जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली (इसके माध्यम से यात्री ड्राइवर से बात करे सकेंगे), मॉड्यूलर बायो वॉक्यूम टॉयलेट, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिग प्वाइंट और तापमान नियंत्रण प्रणाली दी गई है। ट्रेन-18 में दो एक्जीक्यूटिव कोच होंगे। इनमें 52 सीटें होंगी। जबकि बाकी के प्रत्येक कोच में 78 सीटें होंगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और दो बजे वाराणसी पहुंचेगी। उसी दिन यह ट्रेन 2.30 बजे वाराणसी से चलेगी और रात 10.30 बजे राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली पहुंचेगी।

Leave a Comment