Share
कांग्रेस और भाजपा के बीच छिड़े ‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद पर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्‍पी

कांग्रेस और भाजपा के बीच छिड़े ‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद पर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्‍पी

नई दिल्‍ली। कांग्रेस और भाजपा के बीच छिड़े ‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद पर आखिरकार राहुल गांधी ने अपनी चुप्‍पी तोड़ी है। हालांकि उर्दू अखबार की रिपोर्ट को कांग्रेस पहले ही खारिज कर चुकी है, लेकिन खुद राहुल गांधी ने इस पूरे विवाद पर कोई टिप्पणी नहीं की थी। राहुल ने एक ट्वीट किया है, जिसे मुस्लिम पार्टी विवाद पर उनका जवाब माना जा रहा है। राहुल के बयान पर भाजपा ने पलटवार भी कर दिया है।

राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया, जिसके जरिए उन्‍होंने समझाने की कोशिश की है कि आखिर कांग्रेस ‘किसकी पार्टी’ है। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘मैं पंक्ति में आखिर में खड़े व्‍यक्ति के साथ हूं। शोषित, हाशिये पर खड़े और सताए गए लोगों के साथ हूं। उनका धर्म, उनकी जाति, आस्था मेरे लिए खास मायने नहीं रखती। जिन्हें भी दर्द है, पीड़ा है, मैं उन्हें गले लगाना चाहता हूं। मैं नफरत और डर को मिटाना चाहता हूं। मुझे सभी जीवों से प्यार है। मैं कांग्रेस हूं…।’

राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए संबित पात्रा ने कहा कि इस प्रकार आधे-अधूरे ट्वीट कर जनता को बेवकूफ न बनाएं। आपने जो बोला है कि कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है, उसपर देश से माफी मांगे। राहुल गांधी जी ने अपने ट्वीट के जरिए स्वीकारा है कि कांग्रेस एक मुस्लिम पार्टी है, लेकिन जिन्नावादी विचारधारा को देश आगे नहीं बढ़ने देगा। कांग्रेस और औवेसी की पार्टी में तुष्टिकरण की राजनीति करने की होड़ लगी हुई है।

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने भी राहुल गांधी की जमकर क्‍लास ली। उन्‍होंने कहा, ‘मुस्लिम पार्टी होने के बावजूद आप तीन तलाक बिल का विरोध कर मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ षड़यंत्र रचते हो; हाशिए पर रहने वाले लोगों की पार्टी होने के बावजूद आप पिछड़ी जाति आयोग को संवैधानिक दर्जा देने में अड़ंगा लगाते हो।

कांग्रेस अध्‍यक्ष पर पलटवार करते हुए भाजपा की आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया, ‘इसके लिए एक शब्‍द है अंत्योदय, भारतीय जनता पार्टी का फाउंडिंग प्रिंसिपल। मुझे खुशी है कि कांग्रेस अध्यक्ष अंततः भारतीयता में निहित होने में मूल्य की खोज कर रहे हैं।’

बता दें कि पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट छापी थी जिसमें बताया गया कि राहुल गांधी ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ मुलाकात के दौरान कहा था कि कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है। इसके बाद से ही बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है और उसे सांप्रदायिक पार्टी बता रही है।

Leave a Comment