Share
राम रहीम सिंह को हो सकती है इतने साल की सजा

राम रहीम सिंह को हो सकती है इतने साल की सजा

नई दिल्‍ली। डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई की विशेष अदालत ने दोषी करार दे दिया है। आज राम रहीम को सजा सुनाई जाएगी। उन्‍हें कितनी सजा होगी, इसको लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं। राम रहीम की मिली सजा तय करेगी कि उनके आने वाले दिन किस हाल में बीतेंगे।

धारा 376 के दोषी को कम से कम 7 साल की सजा 

राम रहीम पर कोर्ट में यौन उत्पीड़न यानी आइपीसी की धारा 376 के तहत मामला चला। इस धारा के तहत आने वाला अपराध आइपीसी की गंभीर श्रेणी में आता है। किसी भी महिला के साथ बलात्कार करने के आरोपी पर आइपीसी की धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता है। अपराध सिद्ध हो जाने पर दोषी को कम से कम 7 साल और अधिकतम 10 साल की कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। मामले की गंभीरता के आधार पर दोषी को उम्रकैद की सजा भी जा सकती है। सजा के साथ जुर्माने का भी प्रावधान है।

धारा 506 में भी दोषी हैं राम रहीम 

किसी भी शख्‍स को जान से मारने की धमकी देना भी कानूनन अपराध है। अगर किसी पर ये अपराध सिद्ध हो जाता है, तो उसे सजा और जुर्माना दोनों हो सकते हैं। जान से मारने की धमकी के जुर्म में दो साल तक जेल और जुर्माना हो सकता है। राम रहीम धारा 506 में भी दोषी करार दिए गए हैं।

धारा 354 में 2 साल तक कैद 

अगर कोई व्‍यक्ति छेड़छाड़ का दोषी पाया जाता है, तो उसे दो साल तक कैद और आर्थिक जुर्माना हो सकता है। राम रहीम धारा 354 में भी दोषी पाए गए हैं। इस धारा के अंतर्गत भी उन्‍हें दो साल तक की सजा हो सकती है।

Leave a Comment