Share
अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए टी-20 मैच में राशिद खान रहे मैन ऑफ द मैच

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए टी-20 मैच में राशिद खान रहे मैन ऑफ द मैच

देहरादून: दून स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच में राशिद खान ने तीन विकेट झटककर टी-20 मुकाबले में 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने टी-20 मुकाबलों में सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर की बराबरी कर ली है। इन दोनों ही गेंदबाजों ने 31-31 टी-20 मुकाबलों में यह कारनामा कर दिखाया है। हालांकि, श्रीलंका के फिरकी गेंदबाज अजंता मेंडिस इस मामले में शीर्ष पर हैं। उन्होंने महज 26 मैचों में 50 विकेट अपने विकेट अपने नाम किए थे।

रविवार को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में 19 वर्षीय राशिद खान ने अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। उन्होंने तीन ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट झटके। मुकाबले में मैन ऑफ द मैच का खिताब भी उनके नाम रहा। इससे पहले आइपीएल मुकाबलों में भी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए उन्होंने अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाया।

रविवार को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में 50 विकेट पूरे कर लिए। यह कारनामा उन्होंने 220 दिनों में किया। उनके अलावा अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 50 विकेट झटक चुके हैं। नबी 48 मैच खेलकर इस लिस्ट में शामिल हुए थे, जबकि राशिद ने महज 31 मैचों में यह कारनामा कर दिखाया है। भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सिर्फ रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं, जिन्होंने 42 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

राशिद-मुजीब ने आइपीएल की फार्म रखी बरकरार

टी-20 मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान के गेंदबाजों का दबदबा रहा। टीम के गेंदबाजी अटैक की रीढ़ बन चुके राशिद और मुजीब की जोड़ी ने अपनी आइपीएल की फॉर्म बरकरार रखी। मुजीब ने बांग्लादेश की टीम को पारी की पहली ही गेंद में झटका दिया और अनुभवी बल्लेबाज तमीम इकबाल को बगैर खाता खोले पवेलियन भेज दिया। वहीं, पारी के मध्य ओवरों में राशिद खान ने अपनी जादुई गेंदों से बांग्लादेशी टीम की कमर तोड़ दी। कसी हुई गेंदबाजी के बूते टीम को जीत दिलाने वाले राशिद खान मैन ऑफ द मैच रहे।

देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रनों से करारी शिकस्त दी। अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर बांग्लादेश की परेशानी बढ़ाई तो धारदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान के गेंदबाजों बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस जीत में मुजीब उर रहमान और राशिद खान का अहम योगदान रहा।

इन दोनों गेंदबाजों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश के बल्लेबाजों को एक के बाद एक पवेलियन लौटा दिया। मुजीब ने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर एक विकेट चटकाया। हालांकि कोटे के चार ओवर पूरे करने पर मुजीब के नाम एक ही विकेट रहा, लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में पांच के औसत से महज 20 रन खर्च किए।

वहीं राशिद खान ने अपने चार ओवर में तीन विकेट चटकाए और महज 4.33 के औसत से महज 13 रन दिए। गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए इंडियन प्रीमियर लीग में भी मुजीब और राशिद का प्रदर्शन शानदार रहा था। राशिद ने अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं मुजीब ने भी किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था।

Leave a Comment