Share
दिलचस्प मुकाबले के लिए तैयार वेस्टइंडीज-इंग्लैंड,

दिलचस्प मुकाबले के लिए तैयार वेस्टइंडीज-इंग्लैंड,

ICC World Cup 2019 Eng vs WI: दिलचस्प मुकाबले के लिए तैयार वेस्टइंडीज-इंग्लैंड, जानें कौन पड़ेगा किस पर भारी
ICC World Cup 2019 Eng vs WI इंग्लैंड प्वाइंट टेबल में 4 अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है जबकि वेस्टइंडीज 3 अंकों के साथ छठे पायदान पर है। एक नजर डालते हैं इनके दिलचस्प आंकड़ो पर।

नई दिल्ली,ICC World Cup 2019 Eng vs WI: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England vs West Indies) के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला 14 जून को साउथैम्पटन में खेला जाएगा। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने अभी तक इस टूर्नामेंट में तीन-तीन मुकाबले खेले हैं। इंग्लैंड की टीम ने दो मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, वेस्टइंडीज ने एक मैच जीता है जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच बारिश के कारण धुल गया था। इंग्लैंड प्वाइंट टेबल में चार अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है जबकि वेस्टइंडीज तीन अंकों के साथ छठे पायदान पर है। आइए जानते हैं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के रिकॉर्ड्स के बारे में-

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का वर्ल्ड कप सफर
वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप के शुरुआती दिनों में बादशाहत थी। विंडीज टीम ने पहले दो वर्ल्ड कप अपने नाम किए। उसने 1975 और फिर 1979 में इस कारनामे को अंजाम दिया। उसके इस करिश्मे को 1983 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने तोड़कर खिताब जीता था। वहीं, इंग्लैंड अभी तक वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म नहीं कर सका है। हालांकि वह तीन बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना चुका है। वह 1979, 1987 और 1992 के वर्ल्ड कप में रनर अप रहा।
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप में भिड़ंत
इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज पर भारी पड़ती है। अभी तक दोनों टीमों का कुल छह बार आमना-सामना हुआ है। पांच मौकों पर अंग्रेजों ने मैदान मारा है। सिर्फ एक बार ही कैरिबियाई कामयाब हुए हैं। सबसे बड़ा टीम स्कोर इंग्लैंड ने बनाया। उसने 301 रन जमाए थे। वेस्टइंडीज का उच्चतम स्कोर 300 रनों का है। इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर 160 रन है जबकि वेस्टइंडीज ने 157 रन बनाए थे।
1979 वर्ल्ड कप- वेस्टइंडीज 92 रनों से जीता
1987 वर्ल्ड कप- इंग्लैंड 2 विकेट से जीता
1987 वर्ल्ड कप- इंग्लैंड 34 रन से जीता
1992 वर्ल्ड कप- इंग्लैंड छह विकेट से जीता
2007 वर्ल्ड कप- इंग्लैंड एक विकेट से जीता
2011 वर्ल्ड कप- इंग्लैंड 18 रन से जीता
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के एक-दूसरे के खिलाफ वनडे रिकॉर्ड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने अभी तक एक-दूसरे के खिलाफ 101 मैच खेले हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 51 मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि वेस्टइंडीज ने 44 मुकाबलों में फतेह पाई है। छह मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकल सका है।

 

Leave a Comment