Share
भवन कर जमा करने का काम बंद होने पर क्षेत्रीय लोगों ने किया हंगामा

भवन कर जमा करने का काम बंद होने पर क्षेत्रीय लोगों ने किया हंगामा

देहरादून। नगर निगम के चकशाहनगर कार्यालय में भवन कर जमा करने का काम बंद किए जाने से नाराज क्षेत्रीय लोगों ने गुरूवार को जमकर हंगामा किया। भीड़ का आरोप था कि इस जगह बीते बीस साल से कार्यालय चलाया जा रहा था और अचानक कार्यालय करीब पांच किमी दूर मोथरोवाला शिफ्ट कर दिया गया। जिससे उन्हें परेशानी उठानी पड़ रही है। उधर, निगम अफसरों का कहना है कि यहां पर वार्ड कार्यालय खोला जाएगा।

डिफेंस कॉलोनी स्थित चकशाहनगर में नगर निगम का काफी पुराना कार्यालय है। यहां पर नेहरू कॉलोनी से लेकर डिफेंस कॉलोनी, नवादा व आसपास बसी दर्जनों नई कॉलोनियों के लोगों का टैक्स पिछले लगभग दो दशकों से जमा होता आ रहा है। हालांकि, पिछले दिनों एकाएक निगम ने चकशाहनगर कार्यालय को मोथरोवाला में नए खुले जोनल कार्यालय में शिफ्ट करने का फरमान निकाल दिया। इससे यहां पर टैक्स जमा कराने आने वाले ग्रामीणों का गुस्सा बढ़ गया।

ग्रामीणों का कहना है कि बेवजह उन लोगों को इतनी दूर जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। कुछ दिनों पहले भी यहां लोगों ने इसी बात को लेकर हंगामा किया था। गुरूवार को भी कुछ लोग भवन कर जमा कराने यहां पहुंचे थे। लोगों को जब पता चला कि भवन कर जमा करने के लिए कोई कर्मचारी कार्यालय में नहीं है तो उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया।

बता दें कि यहां पर भवन कर जमा करने के लिए दो कर्मचारियों की तैनाती हो रखी है जिन्हें गुरूवार सुबह मोथरोवाला में नगर निगम अफसरों ने रिपोर्ट करने के निर्देश दे डाले। इसी को लेकर लोगों ने मौके पर जमकर हंगामा कर निगम से इसी कार्यालय में टैक्स जमा कराए जाने की मांग की। उधर, नगर आयुकत विनय शंकर पांडेय ने बताया कि यहां पर वार्ड कार्यालय बनाया जाना है। टैक्स यहां पर अब जमा नहीं किया जाएगा।

पांच फीसद छूट की वजह से भीड़

नगर निगम 30 अप्रैल तक भवन कर जमा कराने में अतिरिक्त पांच फीसद की छूट प्रदान कर रहा है। यही वजह है कि चकशाहनगर कार्यालय पर लगातार लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

जमीन को खुर्दबुर्द करने का खेल

डिफेंस कालोनी में हाल ही में नगर निगम ने लाखों रुपए लगाकर नया भवन तैयार किया है। ऐसे में एकाएक इस कार्यालय की शिफ्टिंग को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। चर्चा यहां तक है कि इस कार्यालय से सटी निगम की जमीन को खुर्दबुर्द करने की तैयारी चल रही है। इसी कारण कार्यालय को यहां से शिफ्ट किया जा रहा है।

Leave a Comment