Share
ऐतिहासिक श्री झंडे मेले के लिए श्री दरबार साहिब में चहल-पहल शुरू

ऐतिहासिक श्री झंडे मेले के लिए श्री दरबार साहिब में चहल-पहल शुरू

देहरादून : छह मार्च से शुरू होने वाले ऐतिहासिक श्री झंडे मेले में देशभर से संगतों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस कड़ी में बुधवार को पंजाब से 70 सदस्यीय जत्था श्री दरबार साहिब पहुंचा। इस दौरान उनका पुष्प वर्षा के साथ भव्य स्वागत हुआ। संगतों के पहुंचते ही श्री दरबार साहिब में रौनक आ गई है।

बुधवार को पंजाब के विभिन्न हिस्सों से 70 सदस्यीय संगतों का जत्था दोपहर 12 बजे राजकीय इंटर कॉलेज (बल्लूपुर) पहुंचा। यहां संगत का स्वागत किया गया। इसके बाद शाम साढ़े पांच बजे संगतों का जत्था दर्शनी गेट पहुंचा। यहां ढोल-नगाड़ों के साथ पुष्प वर्षा से उनका सत्कार हुआ। इस दौरान माहौल श्री गुरु जी महाराज के जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद श्री दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास महाराज ने संगतों को आशीर्वाद दिया। श्री दरबार साहिब के जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने कहा कि यह इस बार का पहला जत्था है।

अब श्री दरबार साहिब में देशभर से आने वाले जत्थे रोजाना पहुंचते रहेंगे। इसी के साथ श्री दरबार साहिब में चहल-पहल भी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि अब श्री झंडे मेले के शुरू होने में सप्ताह भर शेष है। जैसे-जैसे दिन नजदीक आ रहे हैं, सिख समुदाय में उत्साह बढ़ रहा है। इस मेले में शामिल होने के लिए देश ही नहीं, दुनिया से भी सिख समुदाय पहुंचते हैं। यह उनकी श्री झंडा साहिब के प्रति अटूट आस्था का प्रतीक है।

Leave a Comment