Share
मंदिर के प्रवेश द्वार की खुदाई के दौरान मिले चांदी के सिक्के

मंदिर के प्रवेश द्वार की खुदाई के दौरान मिले चांदी के सिक्के

पौड़ी: विकासखंड खिर्सू के कठूड़ गांव में मंदिर के प्रवेश द्वार की खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के मिले हैं। ग्रामीणों ने सिक्कों को जिलाधिकारी को सौंप दिया। जिलाधिकारी के निर्देश पर 329 सिक्कों को सीलबंद कर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया है।

बता दें इन दिनों कठूड़ गांव में भैरवनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार का निर्माण चल रहा है। बताया गया कि गत दिनों प्रवेश द्वार मेहरबान सिंह को खुदाई के दौरान एक बर्तन में चांदी के सिक्के मिले। इन सिक्कों को लेकर मेहरबान सिंह, ग्राम प्रधान श्रवण थपलियाल मुख्यालय पहुंचे तथा मिले सिक्कों को जिलाधिकारी सुशील कुमार के सम्मुख रखा। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा की मौजूदगी में सिक्कों को गिनती करवाई। गिनती में 329 सिक्के मिले।

इस दौरान पुरातत्व विभाग के कर्मी भी मौजूद रहे। एडीएम ने मिले सिक्कों की गिनती के बाद सीलबंद कर दिया। जिलाधिकारी के निर्देश पर सिक्कों को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया। जो सिक्के मिले हैं उनमें 32 छोटे चकोर, छह बड़े चकोर, 18 बड़े गोल तथा 273 छोटे गोले आकार के सिक्के हैं। सिक्के करीब छह सौ साल पुराने बताए जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि खुदाई में और सिक्के मिलने की संभावना होगी तो इस दिशा में भी कार्य किया जाएगा।

क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि म्यूजियम नहीं होने से इनके रख-रखाव की समस्या है। कहा कि इस संबंध में निदेशालय को लिखा जा रहा है। जो दिशा निर्देश मिलेंगे, आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Comment