Share
बोले अमेरिकी विदेश मंत्री-‘भारत ने आंतकवाद के खिलाफ जो कदम उठाया है, वह पूरी तरह से जायज’

बोले अमेरिकी विदेश मंत्री-‘भारत ने आंतकवाद के खिलाफ जो कदम उठाया है, वह पूरी तरह से जायज’

हनोई  । भारत-पाकिस्‍तान के कटु संबंधों के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान काफी मायने रखता है कि दोनों देशों के बीच तनाव जल्‍द खत्‍म हो सकता है। वियतनाम के हनाई में शिखर वार्ता में शामिल ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच दिलचस्‍प खबरें आ रही है। अमेरिका का दावा है कि इस सब में वह मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभा रहा है। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद व्‍हाइट हाउस ने पाकिस्‍तान से दो टूक कहा था कि वह अपने यहां आतंकी संगठनों का सरंक्षण बंद करे। इसी क्रम में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यदि भारत अपनी आत्‍मरक्षा के लिए कदम उठाता है तो अमेरिका उसका पूरा साथ देगा। इन बयानों के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान काफी अहम है।

US Pres Donald Trump: I think reasonably attractive news from Pakistan and India, they have been going at it and we have been involved and have them stop, we have some reasonably decent news,hopefully its going to be coming to an end, going on for a long time,decades and decades

लेकिन बदले हालात में अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान काफी मायने रखता है। ट्रंप ने कहा कि ‘मुझे लगता है भारत और पाकिस्तान की तरफ से एक आकर्षक खबर आ रही है, दोनों देशों में पिछले काफी समय से तनाव जारी है। हम इस मसले को सुलझाने में हम मध्यस्थता कर रहे हैं, हमें अच्छी खबरें मिल रही हैं। हमें उम्मीद है कि सदियों से चल रहा ये तनाव अब जल्द ही खत्म होगा। ‘

उधर, बुधवार की रात भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से फोन पर बात की है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने आंतकवाद के खिलाफ जो कदम उठाया है, वह पूरी तरह से जायज है। पॉम्पियो ने एक बार फ‍िर कहा है कि वह आतंकवाद के खिलाफ भारत के रुख का समर्थन करता है। उन्‍होंने कहा कि उनका देश पूरी तरह से भारत के साथ खड़ा है।

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति इस समय वियतनाम की राजधानी हनोई में हैंं। यहां उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता का आज अंतिम दिन की दौर जारी है।

Leave a Comment