Share
BS-VI उत्सर्जन मानकों के अनुरूप Nano बनाने की Tata Motors की नहीं योजना, अप्रैल 2020 को ले सकती है अलविदा

BS-VI उत्सर्जन मानकों के अनुरूप Nano बनाने की Tata Motors की नहीं योजना, अप्रैल 2020 को ले सकती है अलविदा

नई दिल्ली । Tata Motors की एंट्री लेवल कार Tata Nano को अगले साल अप्रैल में अलविदा कहा जा सकता है। रतन टाटा की इस ड्रीम कार को BS-VI उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बनाने की Tata Motors की कोई योजना नहीं है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात का संकेत दिया कि अप्रैल 2020 से छोटी कार का प्रोडक्शन और बिक्री बंद कर दी जाएगी। बता दें Nano का प्रोडक्शन साणंद प्लांट (गुजरात) में किया जाता है।

Tata Motors के पैसेंजर व्हीकल यूनिट के अध्यक्ष मयंक पारीख ने कहा, “जनवरी में नए सुरक्षा मानदंड लागू हुए हैं, अप्रैल में कुछ और नए मानदंड आ जाएंगे और अक्टूबर में भी नए सुरक्षा मानदंड तथा एक अप्रैल 2020 से BS-VI लागू होने जा रहा है, इसलिए हमारे सभी प्रोडक्ट्स BS-VI मानदंड को पूरा नहीं कर पाएंगे और हम सभी प्रोडक्ट्स का अपग्रेड करने में निवेश नहीं कर सकते हैं। Nano भी उन प्रोडक्ट्स में से एक है।”

Tata Nano कारों की रेंज में एंट्री लेवल कार है और यह रतन टाटा के दिमाग की उपज थी। उन्होंने दोपहिया वाहनों पर सवारी करने वाले परिवारों को Nano के रूप में एक सुरक्षित और किफायती विकल्प देने की परिकल्पना की थी, लेकिन भारतीय उपभोक्ता की ओर से इसे इतना ज्यादा पसंद नहीं किया गया।

Tata Nano को 2009 में लगभग एक लाख रुपये की कीमत में उतारा गया था। पारीक ने यह भी इशारा किया कि टाटा मोटर्स के कुछ मौजूदा उत्पादों को भी BS-6 मानदंडों के कारण बंद कर दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने बंद किए जाने वाले अन्य यात्री वाहनों के नाम स्पष्ट नहीं किए हैं।

Tata Motors ने E-Commerce Expo 2019 में पेश किए 13 कमर्शियल वाहन

Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने E-Commerce Expo 2019 में 13 कॉमर्शियल वाहनों को पेश किया। इनमें SCV, ILCV और MHCV सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले वेरिएंट्स भी शामिल थे। इस इवेंट में Tata (टाटा) ने सर्विस को और भी पारदर्शी (ट्रांसपैरेंट) बनाने के लिए कुछ नए फीचर्स पेश किए। इनमें तीन CCTV कैमरे के साथ एक रियर कैमरा, टच स्क्रीन, कनेक्टिविटी और OTP से खुलने वाला कंटेनर शामिल है।

इन सिक्योरिटी फीचर्स के अलावा Anti-Fuel theft system, Load Sensor with GPS tracking और Door Opening Sensor ने भी ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खीचा। हम इन दो फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ग्राहकों के बहुत काम आ सकते हैं।

 

Leave a Comment