Share
टीम इंडिया बनाएगी ये बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया बनाएगी ये बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली । पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) एमओयू के तहत द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलने का आरोप लगाकर भले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने की बात कह रहा हो, लेकिन इससे बेपरवाह भारतीय बोर्ड फिलहाल उससे कोई सीरीज नहीं खेलने वाला है। यही कारण है कि इस साल भारत-पाकिस्तान के बीच जो सीरीज प्रस्तावित थी उस समय न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी।

सितंबर से दिसंबर के बीच भारतीय टीम अपने घर में रिकॉर्ड 23 मैच खेेलेगी। इसमे से 3 टेस्ट, 11 वनडे और 9 टी-20 मैच खेले जाएगें। ये मैच ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका की टीमों के साथ होंगे।

बीसीसीआइ की दौरा एवं कार्यक्रम समिति की मंगलवार को कोलकाता में बैठक होनी है और उसमें 2017-18 सत्र में भारतीय टीम के घरेलू और विदेशी दौरों के कार्यक्रम पर मुहर लगेगी। टीम इंडिया सितंबर से लेकर दिसंबर तक के अपने घरेलू सत्र में रिकॉर्ड 23 मैच खेलेगी। भारतीय टीम अभी श्रीलंका दौरे पर है और उसे वहां तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20 खेलना है। 17 सितंबर को ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आएगी और 11 अक्टूबर तक पांच वनडे व तीन टी-20 खेलेगी। पहले इस दौरे में सिर्फ एक टी-20 होना था, लेकिन पाक के खिलाफ सीरीज नहीं होने के कारण दो टी-20 मुकाबले ज्यादा होंगे। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर अंतिम मुहर मंगलवार को लगेगी, क्योंकि पाक के साथ सीरीज नहीं होने के कारण न्यूजीलैंड के साथ द्विपक्षीय सीरीज आयोजित की जा रही है।

इसके बाद श्रीलंकाई टीम आएगी। पहले यह सीरीज अगले साल मार्च में होनी थी, लेकिन अब 15 नवंबर को श्रीलंकाई टीम भारत आ जाएगी। यह दौरा 24 दिसंबर तक चलेगा। बीसीसीआइ ने तय किया है भारतीय टीम अगले साल मार्च में श्रीलंका में इंडिपेंडेंस कप खेलेगी और इसी कारण श्रीलंकाई टीम नवंबर-दिसंबर में भारत का दौरा करेगी। इसके बाद भारतीय टीम 27 या 28 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका जाएगी। इसके साथ ही यह तय हो गया है कि अब भारतीय टीम द. अफ्रीका में बॉक्सिंग डे टेस्ट नहीं खेल पाएगी क्योंकि यह टेस्ट मैच 26 दिसंबर को शुरू होता है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड टीम इंडिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलना चाहता था।

भारत को पाकिस्तान से दस मैच खेलने थे, लेकिन सरकार से अनुमति नहीं मिलने के कारण टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से दो टी-20 अतिरिक्त खेलेगी। इसीलिए न्यूजीलैंड के खिलाफ छह मैचों की सीरीज भी आयोजित की जा रही है। बचे हुए दो मैच अगले साल आयोजित किए जाएंगे जिससे बीसीसीआइ के व्यावसायिक हितों में दिक्कत नहीं आए। बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को हम तय करेंगे कि भारत में होने वाले मैच किस तारीख को और कहां होने हैं। दिल्ली और कानपुर को फिर से मेजबानी मिलने की संभावना है।

तिरुवनंतपुरम व बरसापाड़ा होंगे नए मेजबान : केरल के तिरुवनंतपुरम और असम के बरसापाड़ा को आगामी घरेलू सत्र में पहली बार अंतररराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी दिए जाने की पूरी उम्मीद है। तिरुवनंतपुरम को टेस्ट मैच की मेजबानी दिए जाने की चर्चा है।

टीम इंडिया का कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया भारत में- पांच वनडे, तीन टी-20, 17 सितंबर से 11 अक्टूबर

न्यूजीलैंड भारत में- तीन वनडे, तीन टी-20, 22 अक्टूबर से सात नवंबर

श्रीलंका भारत में- तीन टेस्ट, तीन वनडे, तीन टी-20, 15 नवंबर से 24 दिसंबर

भारत दक्षिण अफ्रीका में- चार टेस्ट, पांच वनडे, तीन टी-20, 27/28 दिसंबर से पांच/छह मार्च

श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज- मैच तय नहीं, 15 से 28 मार्च

Leave a Comment